logo-image

Super Food: वेजिटेरियन्स के लिए अमृत हैं ये सब्जियां, पूरी होगी प्रोटीन की कमी

शाकाहारी जो अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड पर निर्भर होते हैं और अपने आहार में फल, सब्जी और साबुत अनाज को शामिल नहीं करते हैं. जिसके कारण उनमें कई तरह की शारीरिक कमियों पैदा होने लगती हैं.

Updated on: 14 Mar 2023, 05:06 PM

नई दिल्ली:

नॉन वेज खाने वालों की तुलना में शाकाहार खाने वाले लोगों में प्रोटीन की कमी होने की संभावना अधिक होती है. हालांकि, अगर अच्छी तरह से योजना बनाई जाए तो शाकाहारी आहार प्रोटीन सहित सभी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. शाकाहारी जो अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड पर निर्भर होते हैं और अपने आहार में फल, सब्जी और साबुत अनाज को शामिल नहीं करते हैं. जिसके कारण उनमें कई तरह की शारीरिक कमियों पैदा होने लगती हैं. प्रोटीन हमारे शरीर के बॉडी टिशू के विकास, मरम्मत और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह अमीनो एसिड से बना होता है, जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं.  बॉडी टिशू के निर्माण और मरम्मत, हार्मोन उत्पादन से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य तक, प्रोटीन शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है.

न्यूट्रिशनिस्ट भक्ति अरोरा के मुताबिक, 'यदि आप शाकाहारी हैं, तो जरूर आपने एक सवाल बार-बार सुना होगा 'आपको पर्याप्त प्रोटीन कैसे मिलेगा?' ये बात ठीक है कि नॉन वेज प्रोटीन से भरपूर होते हैं - लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उच्च प्रोटीन वाली सब्जियां नहीं हैं. ऐसी कई सब्जियां हैं जिसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाई जाती है. 

भक्ति अरोरा के मुताबिक, 'प्रोटीन हमारे आहार के लिए एक महत्वपूर्ण भाग है, विशेष रूप से एथलीट और वजन घटाने वालों के लिए. यह मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, भूख की पीड़ा को दूर रखता है, और यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर में हर कोशिका ठीक से काम करें. जबकि हम आमतौर पर मांस और डेयरी उत्पादों के साथ प्रोटीन को जोड़ते हैं, सब्जियां वनस्पति-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं बशर्ते आप अपने भोजन को इरादे से लें.'

पौधे-आधारित या शाकाहारी आहार से आपको आवश्यक सभी प्रोटीन मिल सकता है. लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ योजना की आवश्यकता होती है कि आपको आवश्यक अमीनो एसिड और विटामिन और खनिज, विशेष रूप से बी विटामिन और आयरन मिल रहे हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bhakti Arora Kapoor (@gethealthyhigh)

यहां भक्ति अरोरा कपूर ने ऐसी 7 सब्जियों के नाम बताए हैं जो प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए. इन प्रोटीन युक्त सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करके आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट और स्वस्थ खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हुए अपने शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

एडामेम
प्रोटीन: 11 ग्राम प्रति 100 ग्राम
एडामेम यानी की सोयाबीन यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक और भूख को शांत करने वाला माना जाता है. इसे आप नाश्ते के रूप में खा सकते हैं और सूप या सब्जी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

लीमा बीन्स
प्रोटीन: 7.8 ग्राम प्रति 100 ग्राम
लीमा बीन्स में न केवल प्रोटीन होता है बल्कि अमीनो एसिड ल्यूसीन भी होता है, जो वृद्ध लोगों के बीच स्वस्थ मांसपेशी संश्लेषण में एक बड़ी भूमिका निभाता है.

अंकुरित सोयाबीन
प्रोटीन: 9 ग्राम प्रति कप
सोयाबीन के स्प्राउट्स में प्रोटीन की भारी मात्रा पाई जाती है. यदि आप बीन्स, स्प्राउट्स से थक चुके हैं, तो इससे कई और चीजें बना कर खा सकते हैं जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है. 

हरी मटर
प्रोटीन: 5.1 ग्राम प्रति 100 ग्राम
मटर प्रोटीन का एक शानदार प्राकृतिक स्रोत हैं. वे स्वादिष्ट, प्रोटीन युक्त हैं. आप उन्हें स्वादिष्ट डिनर और स्नैक्स बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं.

मूंगफली
प्रोटीन: 7 ग्राम प्रति 1 औंस
मूंगफली तकनीकी रूप से सब्जी है. आप मूंगफली को अपने काने में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.  प्रोटीन से भरे मूंगफली को पैनकेक से टैकोस तक में इस्तेमाल किया जा सकता है.

पालक
प्रोटीन: 5.8 ग्राम प्रति 200 ग्राम
पालक आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह असाधारण पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसे भी आप पास्ता, सलाद, स्मूदी, सूप, दाल, सब्जी की तरह खा सकते हैं. 

फावा बीन्स (बाकला)
प्रोटीन: 7.6 ग्राम प्रति 100 ग्राम
बाकला, ब्रॉड बीन्स के रूप में भी जाना जाता है, फावा बीन्स हमारे दैनिक भोजन का एक रेगुलर पार्ट होना चाहिए. इसे भी आप सूप, सलाद और यहां तक कि डिप और सब्जी बनाकर अपने खाने में यूज कर सकते हैं.