logo-image

Stair Exercise करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

Stair Exercise: आज की व्यस्त जीवन शैली और उल्टे-सीधे खान-पान ने इंसान को मोटापे की तरफ धकेल दिया है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं कर गुजरते. कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है तो कोई स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करता है

Updated on: 23 Feb 2023, 09:28 PM

New Delhi:

Stair Exercise: आज की व्यस्त जीवन शैली और उल्टे-सीधे खान-पान ने इंसान को मोटापे की तरफ धकेल दिया है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं कर गुजरते. कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है तो कोई स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करता है. इस क्रम में वजन घटाने और स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिहाज से स्टेयर एक्सरसाइज यानी सीढ़ियां चढ़ना-उतरना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. स्टेयर एक्सरसाइज से ज्यादा कैलोरी तो बर्न होती ही हैं, साथ में वजन भी घटने लगता है. लेकिन कई बार हम स्टेयर एक्सरसाइज के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे बजाय पॉजिटिव रिजल्ट आने के नुकसान होता नजर आता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन गलतियों का ध्यान रखते हुए अपनी एक्सरसाइज को हेल्दी बना सकते हैं. 

केवल फिंगर्स का यूज

दरअसल, कई बार लोग जल्दी-जल्दी सीढ़ियां चढ़ने के चक्कर में पंजे का ही इस्तेमाल करते हैं, जिससे पूरा लोड उंगलियों पर ही पड़ता है. ऐसा करने से बॉडी का वेट ठीक तरह से मेंटेन नहीं होता है. 

पैरों में दर्द

सीढ़ियां चढ़ते व उतरते समय केवल पंजे का ही इस्तेमाल करने से पैरों में दर्द रहने लगता है. इसलिए कोशिश करें कि स्टेयर एक्सरसाइज करते समय पूरे पैर को सीढ़ियों पर रखें.

गलत पॉश्चर 

कई बार स्टेयर एक्सरसाइज करते समय लोग बॉडी पॉश्चर पर ध्यान नहीं देते, जिससे न तो पॉजिटिव रिजल्ट आ पाता है और न ही बॉडी प्रॉब्लम ठीक हो पाती है. 

वॉर्म अप न करना

एक्सरसाइज से पहले वार्मअप न करना भी बड़ी गलती है. इसके साथ ही सीढ़ियों पर तेजी से चढ़ने उतरने से चोट लगने की संभावना भी रहती है. 

Whatsapp Metro Ticket: यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं, अब व्हाट्सएप पर मिलेगा टिकट

रेलिंग का न करें इस्तेमाल

स्टेयर एक्सरसाइज करते समय रेलिंग पकड़ना अच्छा नहीं माना जाता. क्योंकि ऐसा करने से ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं कर पाती. इसलिए रेंलिग का सहारा न लें.