logo-image

Skincare Tips: चमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए ये 6 नियम जरूरी, न करें इग्नोर

स्वस्थ, चमकती त्वचा को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, इसे कोमल और कोमल रखता है

Updated on: 15 Apr 2023, 06:16 PM

नई दिल्ली:

Skincare Tips: चमकती त्वचा अच्छे स्वास्थ्य की पहचान है. यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है. हालांकि, स्वस्थ, चमकती त्वचा प्राप्त करना और उसे बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है. खासकर बाजार में उपलब्ध कई उत्पादों और उपचारों के उपयोग से त्वचा की सेहत और खूबसूरती दोनों ही खराब होने लगती है. लेकिन, कुछ नियमों का पालन करके आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं. त्वचा की देखभाल के लिए कुछ सरल नियम हैं जो आपको अत्यधिक मेकअप, केमिकल भरे उत्पादों के उपयोग के कारण त्वचा को रही समस्याओं का समाधान कर सकती है.यहां हम त्वचा की देखभाल के कुछ सबसे महत्वपूर्ण नियमों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी त्वचा सेहतमंद और चमकदार बनेगी.

सेहतमंद, खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए स्किनकेयर टिप्स:

त्वचा को ठीक से साफ करें
सफाई किसी भी स्किनकेयर रूटीन का आधार है. यह त्वचा से गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है, जो छिद्रों को बंद कर सकते हैं और ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं. एक सौम्य, पीएच-संतुलित क्लीन्जर चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा से उसके प्राकृतिक तेलों को नहीं छीनेगा. यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड वाले क्लीन्जर का उपयोग करें. अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो एक क्रीमी, हाइड्रेटिंग क्लींजर चुनें, जो आपकी त्वचा को रूखा या रूखा नहीं होने देगा.

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें
किसी भी स्किनकेयर रूटीन में एक्सफोलिएशन एक और महत्वपूर्ण कदम है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा सुस्त और बेजान दिख सकती है. नियमित एक्सफोलिएशन भी छिद्रों को बंद करने और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है. हालाकि, इसे ज़्यादा न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा की प्राकृति को नुकसान पहुंचा सकता है और जलन पैदा कर सकता है. आपकी त्वचा के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उत्पाद के आधार पर सप्ताह में एक या दो बार ही एक्सफोलिएट करें.

रोजाना मॉइस्चराइज करें
स्वस्थ, चमकती त्वचा को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, इसे कोमल और कोमल रखता है, और यह महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकता है. ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो, और इसे हर सुबह और रात को क्लींजिंग और टोनिंग के बाद लगाएं. यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो हल्के, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर का इस्तोमाल करें. यदि आपकी रूखी त्वचा है, तो अधिक रिच, अधिक हाइड्रेटिंग फॉर्मूला वाले मॉइश्चराइजर का यूज करें.

यह भी पढ़ें: Ingrown Hair Removal Tips: इनग्रोन हेयर से हैं परेशान? ये 5 घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

त्वचा को धूप से बचाएं
स्किनकेयर नियमों में से एक है अपनी त्वचा को धूप से बचाना. सूरज से यूवी विकिरण आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा, सनबर्न और यहां तक कि त्वचा कैंसर भी हो सकता है. अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए, हर दिन कम से कम 30 एसपीएफ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं. अगर बाहर बादल छाए हों तब भी सनस्क्रीन लगाएं. धूप में समय बिताने से भी बचना चाहिए. अगर आपको धूप में जाना जरूरी हो ते टोपी और लंबी बाजू की शर्ट जैसे कपड़े पहनने चाहिए.

एंटीऑक्सीडेंट वाले उत्पादों का प्रयोग करें
उम्र बढ़ने के खिलाफ लड़ाई में एंटीऑक्सिडेंट एक शक्तिशाली हथियार हैं और आपकी त्वचा को प्रदूषण और यूवी विकिरण जैसे पर्यावरणीय तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जिनमें विटामिन सी, विटामिन ई और ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट जैसे एंटीऑक्सिडेंट हों. उन्हें अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें. एंटीऑक्सिडेंट भी आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं. इसके साथ ही यह, त्वचा के काले धब्बे और हाइपरपीग्मेंटेशन को कम करते हैं.

पर्याप्त नींद लें
स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है. नींद के दौरान, आपकी त्वचा मरम्मत के मोड में चली जाती है. नींद के दौरान यह कोलेजन का उत्पादन करती है और दिन के दौरान हुई किसी भी क्षति की मरम्मत करती है. नींद की कमी से काले घेरे, सूजी हुई आंखें और त्वचा रूखी हो सकती है. हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने का प्रयास करें. इन नियमों का पालन करने से आपकी त्वचा सेहतमंद और खूबसूरत रहेगी.