logo-image

Late Pregnancy Tips: 35 के बाद गर्भधारण करने के लिए जरूरी हैं ये 10 टिप्स

लेट प्रेगनेंसी प्लान करने से महिलाओ को कई तरह के रिस्क होते हैं जिसे डॉक्टर की सलाह लेकर कम किया जा सकता है. जिसके बाद लेट प्रेगनेंसी में भी आप बिना किसी परेशानी के मां बन सकती हैं.

Updated on: 14 Mar 2023, 11:20 PM

नई दिल्ली:

35 साल की आयु के बाद गर्भावस्था अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आ सकती है, लेकिन उचित तैयारी और देखभाल के साथ इन चुनौतियों को कम किया जा सकता है. यदि आप 35 वर्ष की आयु के बाद परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. लेट प्रेगनेंसी प्लान करने से महिलाओ को कई तरह के रिस्क होते हैं जिसे डॉक्टर की सलाह लेकर कम किया जा सकता है. जिसके बाद लेट प्रेगनेंसी में भी आप बिना किसी परेशानी के मां बन सकती हैं. तो आइए जानते मिडलाइफ के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए क्या करना चाहिए.

डॉक्टर की सलाह लें
इससे पहले कि आप गर्भधारण करने की कोशिश करें, अपने डॉक्टर से गर्भावस्था से पहले की जांच करवाना जरूरी है. डॉक्टर आपके पूरे हेल्थ कंडीशन का आकलन करके अधिक उम्र में गर्भावस्था से जुड़े किसी भी संभावित जोखिम कारकों कों ठीक करने के उपाय के साथ और आपको स्वस्थ गर्भावस्था के बारे में सुझाव दे सकते हैं.

स्वास्थ्य समस्या का समाधान करें
यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, या मोटापा, तो गर्भ धारण करने से पहले उन्हें संबोधित करना महत्वपूर्ण है. ये स्थितियां आपकी गर्भ धारण करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं और आपकी गर्भावस्था के समय मां-बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Anaemia in Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान आजमाएं ये 8 उपाय, नहीं होगा एनीमिया

आनुवंशिक विकारों के लिए परीक्षण
35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को आनुवंशिक विकार वाले बच्चे होने का अधिक खतरा होता है. आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए आनुवंशिक परामर्श और परीक्षण की सिफारिश कर सकता है जिससे ये पता चल सके कि कहीं आपको किसी आनुवंशिक विकार का जोखिम तो नहीं है.

विटामिन लें
गर्भ धारण करने से पहले, डॉक्टर की सलाह पर विटामिन लेना शुरू करें. जिससे आपको स्वस्थ गर्भावस्था के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल जाएंगे. 

स्वस्थ आहार लें
फलों, सब्जियों और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाने से स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है. आपको कैफीन, शराब और कृत्रिम मिठास का सेवन भी सीमित करना चाहिए.

नियमित व्यायाम करें
नियमित व्यायाम आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने, तनाव कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. आपका डॉक्टर आपके लिए एक उपयुक्त व्यायाम और दिनचर्या के बारे में सलाह देंगे जिससे आपको प्रेगनेंसी के दौरान कोई दिक्कत नहीं होगी. 

धूम्रपान न करें
धूम्रपान करने से आपका गर्भपात या जन्म के समय कम वजन का बच्चा होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए, गर्भ धारण करने से पहले धूम्रपान छोड़ना और गर्भावस्था के दौरान सेकेंड हैंड धूम्रपान से बचना महत्वपूर्ण है.

पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से बचें
कुछ पर्यावरणीय विष, जैसे सीसा, पारा और कीटनाशक, एक विकासशील भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक स्वस्थ आहार खाकर, बहुत सारा पानी पीकर और पारा में उच्च कुछ मछलियों से परहेज करके इन विषाक्त पदार्थों से दूर रह पाएं.

गर्भावस्था के भावनात्मक पहलु
बच्चा होना एक भावनात्मक और वित्तीय रोलरकोस्टर हो सकता है. गर्भावस्था के भावनात्मक और वित्तीय पहलुओं पर विचार करना और उसके अनुसार योजना बनाना महत्वपूर्ण है. इसमें अपने साथी के साथ अपनी योजनाओं पर चर्चा करना, बजट बनाना और काम से छुट्टी की व्यवस्था करना शामिल हो सकता है.

संभावित उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के लिए तैयार रहें
35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था होने का अधिक खतरा होता है. इसका मतलब है कि गर्भावस्था के दौरान आपको किसी विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता हो सकती है और स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है.

35 वर्ष की आयु के बाद गर्भावस्था कई चुनौतियों के साथ आता है. अपने डॉक्टर से परामर्श करना, किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करना, आनुवंशिक विकारों के लिए परीक्षण करवाना, प्रसवपूर्व विटामिन लेना शुरू करना, स्वस्थ आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, धूम्रपान छोड़ना और दूसरे हाथ के धुएं से बचना, पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने को सीमित करना महत्वपूर्ण है. गर्भावस्था के भावनात्मक और वित्तीय पहलू, और संभावित उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के लिए तैयार रहें. इन कदमों को उठाकर आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपकी गर्भावस्था स्वस्थ और सफल हो.