logo-image

रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये टिप्स, नहीं तो लग सकती है रूम में आग

हिटर आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स हैं जो आपको अपने हिटर का इस्तेमाल करने से पहले जानना चाहिए. 

Updated on: 22 Dec 2023, 06:48 AM

नई दिल्ली:

दिसंबर खत्म होने के साथ ही सर्दी भी अपने चरम पर है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. ऐसे में हर कोई ठंड से बचने का उपाय ढूंढ रहा है. कोई अलाव से काम चला रहा है तो किसी ने अपने कमरे में रूम हीटर लगा लिया है. तो आज हम उन लोगों को बताएंगे कि हिटर का इस्तेमाल करने से पहले कुछ टिप्स जानना जरूरी है. क्योंकि थोड़ा सा भी लापरवाह हिटर आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स हैं जो आपको अपने हिटर का इस्तेमाल करने से पहले जानना चाहिए. 

आग भी लग सकती है? 

आप जब अपने रूम में हीटर सेट कर रहे हैं तो सबसे पहले उसका लोकेशन सेट करिए कि कहां पर रखा जाए. रूम हीटर को ऐसे स्थान पर रखें जहां उसका सही प्रभाव हो सके और वायु फ्लो सही हो सके. ज्यादा सामान के पास न रखें ताकि उसमें उच्च तापमान होने की संभावना कम होता है तो ऐसे में आग लगने की चांस होती है. साथ ही हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका रूम हीटर भले ही सीलिंग्स, वॉल्स और फ्लोर्स के साथ सुरक्षित तरीके से जुड़ा हुआ है, ताकि कोई भी आग का खतरा ना हो. अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा. रूम हीटर को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें, ताकि उन्हें यहां तक की छूने का मौका ना मिले. 

ये भी पढ़ें- क्या आप जा रहे हैं कश्मीर, फिर इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है परेशानी

हीटर के साथ ये काम करते रहे

अधिक तापमान पर सेट करने से बचें, ताकि आप ऊर्जा की बचत कर सकें और आपका रूम भी गर्म रहे. रूम हीटर को समय समय पर साफ करें ताकि उसमें कोई धूल और कचरा न जमा रहे. यह उसके सही काम करने की गारंटी बनाए रखेगा.रूम हीटर की उपयोग गाइडलाइंस को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से चला रहे हैं. सुरक्षा के लिए, रूम हीटर को निगेटिव या ग्राउंडिंग से जोड़ें, ताकि यदि कोई कमी है तो आपको छूने का खतरा कम हो. हीटर का उपयोग करते समय कोशिश करें कि आप ऊर्जा का सही तरीके से इस्तेमाल करें और इसे बंद कर दें जब रूम की तापमान आपकी आवश्यकताओं को पूरी कर लेता है.