logo-image

पैसा ही पैसा होगा! मालामाल बनाएगा International Lottery Day 2023...

International Lottery Day 2023 के इस खास मौके पर जानें इसका इतिहास, महत्व और वो सबकुछ जो आपके लिए जानना है जरूरी...

Updated on: 27 Aug 2023, 06:30 AM

नई दिल्ली:

लॉटरी एक विश्वविख्यात खेल है! आज-कल से नहीं, ये खेल सदियों से खेला जा रहा है. इतिहास के पन्नों में भी इसका कई बार इसका वर्णन देखा गया है. हालांकि समय के साथ इसके प्रारूप में भी कई तबदीली पेश आई है. जहां पहले के दौर में इसे भौतिक तौर पर, जैसे कागज या फिरी किसी अन्य धातु के रूप में खरीदा जाता था. वहीं अब सबकुछ ऑनलाइन हो गया है. आजकल के दौर में मोबाइल ने लॉटरी शैली के खेलों में हिस्सा लेना और भी ज्यादा आसान बना दिया है...

आज लॉटरी का जिक्र इसलिए हो रहा है, क्योंकि आज यानि 27 अगस्त 2023 का दिन International Lottery Day 2023 के तौर पर मनाया जाता है. यानि आज का दिन अपनी अनोखी और दिलचस्प शैली से अंतर्राष्ट्रीय स्थर पर पहचान हासिल करने वाले लॉटरी खेल को समर्पित है. ऐसे में चलिए आज, इस इस विश्व प्रचलित खेल से जुड़ी कुछ खास बाते जानें, साथ ही इसके महत्व और इतिहास पर गौर करें...

ये है इतिहास...

शौक और मौज के लिए खेले जाने वाले इस खेल का अपना अलग और अनोखा इतिहास रहा है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लॉटरी असल में सदियों पुराना खेल रहा है. बताया जाता है कि 15वीं शताब्दी में, लॉटरी ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया था. उस वक्त एक बड़ी आबादी मुफलिसी का शिकार थी, लिहाजा जरूरतमंदों को खिलाने और उन्हें पैसे, कपड़े और सुरक्षा प्रदान करने के लिए ग्रामीण आगे आए. यही वो दौर था, जब इतिहास में पहली बार इस तरह के किसी खेल का जिक्र देखा गया. 

हालांकि इसे दिवस के तौर पर मनाने की शुरुआत कुछ साल पहले, यानि साल 2018 से हुई. जब मैसाचुसेट्स स्टेट लॉटरी को उपभोक्ताओं को लॉटरी उत्पादों के प्रचार के लिए एक विशेष दिन प्रदान करने की जरूरत महसूस हुई. 

कैसे मनाए ये खास दिन?

अपनी किस्मत को आजमाना ही इस खास खेल को और ज्यादा खास बनाता है. सबकुछ आपकी किस्मत पर होता है. आप शौक के तौर पर लॉटरी खरदते हैं, मगर जब उसमें भारी धनराशि खुलती है, तो आपका ये शौक उत्साह में तबदील हो जाता है. इस खास दिन को मनाने का यही एक तरीका है.