logo-image

High Blood Pressure को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये टिप्स, नहीं बढ़ेगा बीपी

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए वजन को कंट्रोल करना भी जरूरी होता है. वजन बढ़ने से कई तरह की दिक्कतें होने लगती है जिससे बीपी बढ़ने लगता है.

Updated on: 04 Mar 2023, 05:12 PM

नई दिल्ली:

हाई ब्लड प्रेशर एक बड़ी समस्या है, जिससे बड़ी संख्या में लोग जूझ रहे हैं. लेकिन इस पर कैसे नियंत्रण पाया जाए ये एक रहस्य बना हुआ है. ये किस वजह से हुआ ये भी एक बड़ा सवाल है. एक्सपर्ट्स की मानें तो 'हाई ब्लड प्रेशर का सटीक कारण एक रहस्य बना हुआ है, लेकिन अधिक वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल, धूम्रपान,  हाई लेवल का टेंशन, अत्यधिक शराब, बहुत अधिक खाना, कार्ब्स और बहुत लंबे समय तक बैठना (बिना उठे या व्यायाम के) इसके कारण हो सकते हैं.'

हालांकि कुछ ऐसे उपाय भी है जो हाई ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं. अधिक वजन होने की स्थिति में, वजन कम करने से हाई ब्लड प्रेशर पर तत्काल प्रभाव पड़ सकता है.

-हफ्ते में दो से तीन बार मछली खाने से हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद मिलती है.

-सिगरेट धूम्रपान छोड़ने और शराब के सेवन से बचने की भी सलाह दी है.

-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें इसे नियंत्रित रखने के लिए नियमित रूप से टहलना चाहिए.

-लहसुन रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए जाना जाता है. इससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: शिमला मिर्च के चमत्कारी गुण से सेहत को होते हैं कई फायदे, डाइट में करें शामिल

-हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए मैग्नीशियम युक्त भोजना करना चाहिए.

-सब्जियों के रस, मुख्य रूप से व्हीट ग्रास जूस का तत्काल प्रभाव पड़ता है.

-अजवाइन के ताजे डंठल नियमित रूप से खाने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है.

-बीपी हाई होने पर घबराहट होने लगती है इसे कंट्रोल करने के लिए  गहरी सांस लें और 2 मिनट बाद छोड़ें. अनुलोम-विलोम करने से भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या   कंट्रोल में रहती है. 

- हाई ब्लड प्रेशर होने पर गुनगुने पानी से नहाने पर भी राहत मिलती है. तनाव और थकान से भी ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. ऐसा स्थिति में अगर आप गुनगुने पानी से     नहाएंगे तो थकान और तनाव कम होगा हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा. 

- हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए वजन को कंट्रोल करना भी जरूरी होता है. वजन बढ़ने से कई तरह की दिक्कतें होने लगती है जिससे बीपी बढ़ने लगता है. ऐसे   में अगर वजन को कम रखेंगे तो ब्लड प्रेशर ठीक रहेगा. 

- संतुलित भोजन भी हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में अहम भूमिका निभाता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. ऐसे लोगों को   फाइबर युक्त अनाज, फल, हरी सब्जियों के अपने खाने में   शामिल करना चाहिए. साथ इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए की कब्ज न हों क्योंकि कब्ज होने पर बीपी   की समस्या बढ़ने लगती है.