logo-image

Hair Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल, अपनाएं ये उपाय नहीं होगी समस्या

गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है जो बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. जन्म देने के बाद, यह परिवर्तन भी झड़ते बालों का कारण बन सकता है.

Updated on: 01 Mar 2024, 12:07 AM

नई दिल्ली:

Hair Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद महिलाओं के बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या है, जिससे कई माताएं परेशान रहती हैं. इस लेख में, हम बात करेंगे कि डिलीवरी के बाद झड़ते बालों का कारण क्या होता है और इस समस्या को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है. गर्भावस्था एक ऐसा समय है जिसे हर महिला हमेशा याद रखना पसंद करती है, हालांकि, दिल दहलाने वाली बात यह है कि बालों का झड़ना बिन बुलाए ही हो जाता है. इस प्रकार, आपको इससे निपटने और अपने प्राकृतिक रूप से सुंदर और घने बालों को वापस लाने में मदद करने के लिए, हमने आपके लिए प्रसवोत्तर बालों के झड़ने के लिए सबसे अच्छे शैंपू की एक सूची दी है.

डिलीवरी के बाद झड़ते बालों के कारण:

हार्मोनल परिवर्तन:
गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है जो बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. जन्म देने के बाद, यह परिवर्तन भी झड़ते बालों का कारण बन सकता है.

स्ट्रेस और थकान:
डिलीवरी के बाद, महिलाओं को नये जीवन की अनुकूलन की कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे वे स्ट्रेस और थकान महसूस कर सकती हैं. यह भी झड़ते बालों का मुख्य कारण हो सकता है.

डाइट और पोषण की कमी:
डिलीवरी के बाद, महिलाओं के शरीर की पोषण की मांग बढ़ जाती है, लेकिन कई बार वे अपने आहार में सही पोषण नहीं प्राप्त कर पाती हैं, जिससे उनके बालों की स्वस्थता प्रभावित हो सकती है.

हार्मोनल बदलाव:
जन्म देने के बाद, महिलाओं के शरीर में फिर से हार्मोनल बदलाव होता है, जिससे बालों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. यह भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है.

थायराइड समस्याएं:
कई मामलों में, डिलीवरी के बाद महिलाओं को थायराइड समस्याएं हो सकती हैं, जो उनके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और झड़ने का कारण बन सकती हैं.

डिलीवरी के बाद झड़ते बालों का इलाज:

सही आहार:
अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स की सही मात्रा को शामिल करना बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

पूर्ण आराम:
सही आराम और नींद लेना भी झड़ते बालों को कम करने में मदद कर सकता है.

सही बालों की देखभाल:
बालों की सही देखभाल करना भी बालों के झड़ने को कम कर सकता है, जैसे कि नियमित बाल धोना, बालों में तेल लगाना, और सही तरह की कंघी का उपयोग करना.

होम नुस्खे:
कुछ होम नुस्खे भी बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि नारियल तेल का उपयोग करना, आलोवेरा जूस लगाना, और मेथी के बीजों का पाउडर बनाकर उपयोग करना.

चिकित्सा उपचार:
अगर बालों का झड़ना गंभीर है तो आपको चिकित्सा उपचार के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. वे आपको सही इलाज और दवाओं के बारे में सलाह देंगे.

इस लेख में, हमने डिलीवरी के बाद झड़ते बालों के कारण और इलाज के बारे में चर्चा की है. यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो उपरोक्त उपायों का पालन करके आप इस समस्या को कम कर सकते हैं और स्वस्थ बालों की खोज कर सकते हैं. अगर समस्या गंभीर है तो डॉक्टर से संपर्क करें.