logo-image

Hair Care Tips: बालों को खराब कर सकती है गर्मी, बचाने के लिए आजमाएं ये 8 टिप्स

अत्यधिक गर्मी में सिर से अधिक पसीना आने से डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए, स्वस्थ और रेशमी बालों को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है.

Updated on: 07 Apr 2023, 04:44 PM

नई दिल्ली:

Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है. गर्मी आपके बालों के लिए कई मुश्किलें पैदा करती है. बालों की विभिन्न समस्याओं जैसे रूखे और सुस्त बालों को जन्म देती है. इसके अलावा, सूरज आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है और इसे रूखा बना सकता है. यूवी किरणें बालों के छल्ली में प्रवेश करती हैं और बालों के टूटने और पतले होने का कारण बनती हैं. अत्यधिक गर्मी में सिर से अधिक पसीना आने से डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए, स्वस्थ और रेशमी बालों को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. लेकिन, अब चिंता करने की जरूर तक नहीं है युक्तियां दी गई हैं जिनका पालन आपको गर्मियों में अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए करना चाहिए.

बाल ट्रिम करें
गर्मी आपके बालों को रूखा बना सकती है और इसके परिणामस्वरूप दो मुंहे बाल हो जाते हैं. नतीजतन, आपके बाल बालों के झड़ने और टूटने के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. इसलिए, क्षतिग्रस्त बालों से छुटकारा पाने और अपने बालों को व्यवस्थित करने के लिए बालों को ट्रिम करना आवश्यक है.

यूवी प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें
सूरज की यूवी किरणें न केवल हमारी त्वचा बल्कि हमारे बालों को भी प्रभावित कर सकती हैं. एसपीएफ वाले बालों के उत्पादों का उपयोग करें या यूवी-सुरक्षात्मक बाल उत्पादों की तलाश करें, जैसे टोपी या स्कार्फ जो छाया प्रदान करते हैं. इसके अतिरिक्त, आप अपने बालों के प्रकार के लिए एक विशिष्ट सनस्क्रीन या हेयर मास्क चुन सकते हैं. ये उत्पाद आपके बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेंगे और रूखेपन से बचाएंगे.

बालों को डीप कंडीशन करें
डीप कंडीशनिंग उपचार आपके बालों को नमी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और इसे गर्मी और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. अपने बालों को पोषण और मजबूत बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक बार डीप कंडीशन करें. घर पर अपना डीप कंडीशनिंग उपचार करना एक अन्य विकल्प है. एवोकैडो, शहद और नारियल तेल जैसे जैविक उत्पादों का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: Yoga For Periods Pain: पीरियड्स में होने वाले कमर दर्द को खत्म करेंगे ये 5 योगा आसान

बालों को ढकें
अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए अपने बालों को धूप से ढकने की सलाह दी जाती है. गर्मी से अपने बालों को ढकने के लिए आप टोपी या दुपट्टे का उपयोग कर सकते हैं. सुरक्षा की एक परत जोड़ने के लिए टोपी पहनने से पहले अपने बालों के चारों ओर एक रेशमी दुपट्टा लगाने की कोशिश करें.

रासायनिक उपचार से बचें
गर्मी के दिनों में आपको अपनी त्वचा पर रंगों को रंगने जैसे रासायनिक उपचारों के इस्तेमाल से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि रंगीन बालों में गर्मी के मौसम में बदलाव होने की संभावना अधिक होती है और इससे और अधिक नुकसान हो सकता है. यदि आप अपने बालों को रंगना चाहते हैं, तो जैविक उत्पादों का उपयोग करें जो आपके बालों के लिए हानिकारक न हों.

बालों को ज्यादा शैम्पू न करें
आपको अपने बालों पर अत्यधिक शैम्पू का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके बालों को रूखा बना सकता है और उन्हें कमजोर बना सकता है. अगर आपके स्कैल्प पर ज्यादा पसीना आता है और आपके बाल आसानी से ऑयली हो जाते हैं तो एक सौम्य शैम्पू चुनें. अगर आप केवल अपने स्कैल्प को शैम्पू करना भूल जाते हैं और अपने बालों को नहीं, तो आपके बाल रूखे हो जाएंगे.

हॉट टूल्स का उपयोग कम करें
हम सभी को अपने बालों के साथ प्रयोग करना और उसके साथ कुछ नया करने की कोशिश करना पसंद है. हालांकि, जब आप नियमित रूप से कर्लिंग आयरन और स्ट्रेटनर जैसे गर्म उपकरणों का उपयोग करते हैं तो इससे नुकसान हो सकता है. गर्मियों में नुकसान बढ़ जाता है क्योंकि आपके बाल पहले से ही गर्मी और उमस के अधीन हो रहे होते हैं. जितना हो सके गर्म उपकरणों का उपयोग करने से बचें और अपने बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का उपयोग करने के बजाय हवा में सूखने दें. अगर आपको गर्म उपकरणों का इस्तेमाल करना ही है, तो हीट-प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करके खुद को नुकसान से बचाएं.

पानी पीना न भूलें
पानी का सेवन आपके बालों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. निर्जलीकरण (dehydration) आपके बालों को शुष्क और भंगुर बना सकता है. अपने बालों को नमीयुक्त और स्वस्थ बनाए रखने के लिए, हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें.