logo-image

Back Pain: देश में हर पांचवा मरीज बैक पेन का शिकार, जानें क्या है सही इलाज

Back Pain Solution: ज्यादा पैसा कमाने की चाह आपको अमीर तो बना सकती है. लेकिन आप कहीं न कहीं खराब जीवन शैली (bad lifestyle)की वजह से स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जिसमें पता चला है कि भारत में हर पांचव

Updated on: 22 Feb 2023, 04:24 PM

highlights

  • लाइफ स्टाइल  स्पांडिलाइटिस होने की मुख्य वजह, रिपोर्ट में हुआ खुलासा 
  • चिकित्सकों के मुताबिक बीमारी से कैसे पाया जा सकता है छुटकारा

नई दिल्ली :

Back Pain Solution: ज्यादा पैसा कमाने की चाह आपको अमीर तो बना सकती है. लेकिन आप कहीं न कहीं खराब जीवन शैली (bad lifestyle)की वजह से स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जिसमें पता चला है कि भारत में हर पांचवा मरीज बैक पेन का शिकार पाया गया है. चिकित्सकों के मुताबिक लंबे समय तक ऑफिस में बैठकर काम करने वालों को स्पांडिलाइटिस (spondylitis)की समस्या होना आम बात है.  यही नहीं जीवन शैली की कई अन्य चीजें भी इसमें जिम्मेदार होना बताया जा रहा है. 

ये हैं बैक पेन की मुख्य वजह 
चिकित्सकों के मुताबिक, 8  घंटों तक चेयर पर बैठकर काम करने वाले लोग अक्सर बैक पेन का शिकार हो रहे हैं. क्योंकि ज्यादातर लोग गलत तरीके से चेयर पर बैठते हैं. यही नहीं देर तक टीवी देखना, कंप्यूटर पर काम करना इस बीमारी की मेन वजह है. जानकारी के मुताबिक अक्सर 35 साल की उम्र में लोगों को ये परेशानी घेर लेती है. स्पाइन में होने वाली प्रॉब्लम को ही मेडिकल साइंस की भाषा में स्पांडिलाइटिस कहते हैं. चिकित्सकों के मुताबिक सर्वाइकल और लंबर दो तरह का स्पांडिलाइटिस होता है.

यह भी पढ़ें : DA Hike: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलेगा होली गिफ्ट, 7560 रुपए बढ़कर आएगी सैलरी

योग से पाया जा सकता है छुटकारा 
दरअसल, स्पांडिलाइटिस  एक स्पाइनल डिजीज है, जिसमें स्पाइनल कॉर्ड के अलावा हाथ, कंधे, पैर, घुटने और हील्स को भी अपना शिकार बनाती है. इस बीमारी में मुख्य रूप से मरीज इमोशनल, जनरल फटीग्स, स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम का भी सामना करता है. इससे छुटकारा पाने के लिए गहरी और पूरी नींद बहुत जरूरी है. अन्यथा सर्वाइकल के साथ-साथ डिप्रेशन भी मनुष्य को घेरने लगता है. साथ ही योगा, मेडिटेशन, स्प्रीचुअल एक्सरसाइज, मॉर्निंग और इवनिंग वॉक जैसे व्यायाम अपनाकर भी स्पांडिलाइटिस से छुटकारा पाया जा सकता है..

ये व्यायाम बेहद जरूरी
यदि आप स्पांडिलाइटिस के शिकार हैं तो कुछ व्यायाम को अपनी आदत बना लेना चाहिए. जैसे आपको रोज सुबह उठकर गर्दन की मसल्स को  स्ट्रेच करें,  वर्किंग टाइम में हर दो घंटे बाद मेंटली रिलेक्सेशन के साथ फिजिकली रिलेक्सेशन पर ध्यान दें, साथ ही आगे, पीछे, ऊपर, नीचे इन चारों मूवमेंट को दिन में कम से कम 10 बार करें.  आपके बैठने के पॉश्चर में कोई गलत आदत हो तो उसे दूर करें. मॉर्निंग एक्सरसाइज में बैक और नैक के लिए रिलेक्सिंग एक्सरसाइज को जरुर शामिल करें.