logo-image

Home Remedies For Cockroach: कॉकरोच घर में घुसकर कर रहे हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत भगाना है आसान

कॉकरोच ज्यादातर किचन, स्टोर रूम और बाथरूम में पाए जाते हैं. ये (cockroach home remedies) ऐसे कीड़े है जो अपने साथ कई बीमारियों को साथ में लेकर आते हैं. आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे कॉकरोच को कुछ ही दिनों में घर से भगा सकते हैं.

Updated on: 23 Feb 2022, 09:03 AM

नई दिल्ली:

अक्सर आपने किचन और घरों में कॉकरोच (cockroach) घूमते हुए देखें होंगे. जितना छोटे बच्चों को इनसे डर लगता है. उतना ही इन्हें देखकर घिन आती है. वैसे भी अब मौसम बदलने लगा है. ऐसे में इनका आना जाना अब ज्यादा लगा रहेगा. ये ज्यादातर किचन, स्टोर रूम और बाथरूम में पाए जाते हैं. कॉकरोच (cockroach home remedies) ऐसे कीड़े है जो अपने साथ कई बीमारियों को साथ में लेकर आते हैं. अगर ये एक बार घर में घुस गए तो पूरी की पूरी बस्ती ही बसा लेते हैं. इनकी बढ़ती हुई तादाद को देखकर लोग इन्हें अपने घर से भगाने के बहुत से जतन करते हैं. जिसके लिए बहुत से केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इसके इस्तेमाल से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आप कॉकरोच को कुछ ही दिनों में घर (how to get rid of cockroaches) से भगा सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Manicure pedicure at home: मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए नहीं करना पड़ेगा खर्चा, हर जगह होगा जब इन घरेलू टिप्स का चर्चा

लौंग का करें इस्तेमाल 
ज्यादातर लौंग का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि यही लौंग कॉकरोच (home remedy cockroach out) को भगाने के भी काम आती है. इसकी खुशबू से कॉकरोच बड़ी आसानी से भाग जाते हैं. क्योंकि लौंग की खुशबू कॉकरोच को पसंद नहीं होती. इसके लिए बस आपको फ्रिज, किचन आलमीरा, रैक, दराज या जहां-जहां कॉकरोच आते हैं वहां लौंग को रखना है. इसके बाद कॉकरोच उधर का रुख (cloves) कतई नहीं करेंगे. 

मिट्टी का तेल 
कॉकरोच को भगाने के लिए कैरोसीन ऑयल यानी मिट्टी के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी स्मेल काफी तेज होती है. कॉकरोच इसकी स्मेल से ही दूर भागते हैं. ये इन्हें भगाने का सबसे कारगर तरीका है. आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी बस, फर्श पर पोछा लगाने वाले पानी में थोड़ा-सा मिट्टी का तेल डालना है. फिर, घर की सफाई के दौरान घर के कोने-कोने में इसका पोछा मारे. जिन जगहों पर पोछा नहीं लगाया जा सकता वहां केरोसिन का स्प्रे भी कर सकते हैं. आप चाहें तो केरोसिन ऑयल का स्‍प्रे भी कोनो में कर सकती हैं. ऐसा करने से कॉकरोच (kerosene oil) घर से भाग जाएंगे. 

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: Skin Problems से मिल जाएगा निजात, इन चीजों को पानी में मिलाकर नहाएंगे सुबह

बोरिक पाउडर का इस्तेमाल करें 
कॉकरोच को भगाने में बोरिक पाउडर भी बहुत मदद करता है. इसके लिए घर में जिन जगहों पर कॉकरोच (cockroach killer) ने अपना ढेरा जमा रखा है वहां बोरिक पाउडर छिड़ दें. बोरिक पाउडर की बदबू से कॉकरोच भाग जाते हैं. बस, ध्यान रखें कि जिन कमरों में इसे छिड़का गया है. वहां का दरवाजा बंद रखें. ऐसे करने से बच्‍चे या पालतू जानवर वहां नहीं जा सकेंगे. इसकी बदबू से कॉकरोच (Boric acid for cockroaches) भाग जाएंगे और दुबारा आपको परेशान करने वापिस नहीं आएंगे.  

तेजपत्ता 
जहां तेजपत्ता का इस्तेमाल खाने की खुशबू और टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल कॉकरोच भगाने के लिए भी किया जा सकता है. दरअसल, इसकी खुशबू बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. इसकी महक कॉकरोच भगाने के लिए काफी है. घर के जिस कोने में भी कॉकरोच छिपे हुए हैं वहां तेजपत्ते (Bay leaf) की कुछ पत्तियों को अच्छे से मसलकर बिखेर दें. ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. ध्यान रहे कि टाइम-टाइम पर आप वहां से तेजपत्तियों को बदलते रहें, जिससे कॉकरोच इन जगहों से हमेशा के लिए दूर हो जाएं.