logo-image

Burger Pizza Recipe: इन तरीकों से आप बिना किसी गलती के बना सकते हैं बर्गर पिज्जा, आज ही ट्राई करें.

Burger Pizza Recipe: अक्सर बर्गर पिज़्ज़ा शब्द सुनते ही लोगों को लगता है कि ये दो अलग-अलग रेसिपी की बात हो रही है लेकिन ऐसा नहीं है, पिज़्ज़ा बर्गर एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जिसे बच्चों के लिए घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे...

Updated on: 11 Apr 2024, 06:34 PM

नई दिल्ली:

Burger Pizza Recipe: बच्चों का पसंदीदा बर्गर पिज़्ज़ा इसलिए है क्योंकि यह मज़ेदार, स्वादिष्ट और बनाने में आसान है. बच्चे को बर्गर पैकेज और पिज़्ज़ा के क्रिस्पी बेस का स्वाद बहुत पसंद आता है. इसके साथ ही इस डिश को बनाने में बच्चों को भी शामिल किया जा सकता है, उनकी रेसिपी विकसित की जा सकती है और वे भी इसे खाने का आनंद ले सकते हैं. इसका खास स्वाद और आकर्षक प्रस्तुति बच्चों को इसे खाने और बनाने के लिए उत्साहित कर देती है. इसे घर पर बनाना आसान है और बच्चों के साथ बनाना अच्छा है. तो आइए जानते हैं कि आप इस स्वादिष्ट दिखने वाली रेसिपी को घर पर आसानी से कैसे तैयार कर सकते हैं.

सामग्री:

बर्गर पैटी के लिए:

2 मध्यम उबले आलू, मैश किए हुए
1/4 कप कटा हुआ प्याज
1/4 कप कटी हुई शिमला मिर्च (वैकल्पिक)
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच कटा हुआ हरा धनिया
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
स्वादानुसार नमक
1 बड़ा चम्मच ब्रेडक्रंब (या कॉर्नफ्लोर)
तलने के लिए तेल

पिज़्ज़ा टॉपिंग के लिए:

2 बड़े चम्मच पिज़्ज़ा सॉस
1/4 कप कद्दूकस किया हुआ मोज़ेरेला चीज़
1/4 कप कटा हुआ प्याज
1/4 कप कटी हुई शिमला मिर्च (वैकल्पिक)
कुछ स्लाइस जलेपीनो (वैकल्पिक)
कुछ काले जैतून (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच मेयोनीज़

अन्य सामग्री:

2 बर्गर बन्स
तलने के लिए तेल

विधि:

1. बर्गर पैटी बनाएं: एक बाउल में, मैश किए हुए आलू, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं), हरी मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं), हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण को बांधने के लिए ब्रेडक्रंब या कॉर्नफ्लोर डालें और दो समान आकार की पैटी बनाएं.

2. बर्गर पैटी को पकाएं: एक कढ़ाई (या पैन) में मध्यम आंच पर तेल गरम करें. धीरे से पैटी को गरम तेल में डालें और 2-3 मिनट प्रति साइड या सुनहरा भूरा और पकने तक पकाएं.

3. बर्गर पिज़्ज़ा को इकट्ठा करें: उसी कढ़ाई में थोड़े से तेल के साथ अंदर से बर्गर बन्स को हल्का टोस्ट करें.

4. पिज़्ज़ा टॉपिंग तैयार करें: एक बर्गर बन के टोस्टेड साइड पर पिज़्ज़ा सॉस फैलाएं. कद्दूकस किया हुआ मोज़ेरेला चीज़, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं), जलेपीनो स्लाइस (यदि उपयोग कर रहे हैं), और काले जैतून (यदि उपयोग कर रहे हैं) के साथ शीर्ष.

5. बर्गर पिज़्ज़ा को पकाएं: कढ़ाई को ढक्कन से ढकें और धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं, या जब तक कि चीज़ पिघल न जाए और नीचे का बन थोड़ा कुरकुरा न हो जाए. सावधानी से बर्गर पिज़्ज़ा को पलटें और एक और मिनट के लिए पकाएं. कढ़ाई से बर्गर पिज़्ज़ा को धीरे से निकालें और आधा काट लें. गरमागरम परोसें और आनंद लें!

टिप्स:

आप अपनी पसंद के अनुसार मसाले के स्तर को समायोजित कर सकते हैं.
आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां बर्गर पैटी या पिज़्ज़ा टॉपिंग में मिला सकते हैं.
यदि आपके पास पिज़्ज़ा सॉस नहीं है, तो आप कुछ लहसुन और जड़ी-बूटियों के साथ कटे हुए टमाटरों को भूनकर एक त्वरित टमाटर सॉस बना सकते हैं.
आप कद्दूकस किए हुए चीज़ के बजाय कटा हुआ चीज़ उपयोग कर.

यह भी पढ़ें: Desi Protein Powder Recipe: इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं देशी प्रोटीन पाउडर