logo-image

Aloo Chips Recipe: इस तरीके से 5 मिनिट में बनाएं आलू का चिप्स घर वाले करेंगे तारीफ

Aloo Chips Recipe: आलू का चिप्स सभी को खूब पसंद आता है, चाहे वो बुजुर्ग हो या बच्चे, यहां हम चिप्स बनाने की रेसिपी लेकर आए है जो आपका काम आसान करने में मदत करेगी.

Updated on: 14 Mar 2024, 06:20 PM

नई दिल्ली:

Aloo Chips Recipe: आलू चिप्स एक प्रसिद्ध स्नैक्स हैं जो आलू के पत्तों को पतले लेयरों में काटकर तेल में तलकर बनाए जाते हैं. ये चिप्स खासतौर पर तात्कालिक भूख को बुझाने के लिए उपयोग किए जाते हैं और बाजार में कई स्वादों और वेरिएटीज में उपलब्ध होते हैं. ये चिप्स बच्चों से लेकर बड़ों तक के लोगों को पसंद किए जाते हैं और जगह-जगह पर मिलते हैं. इन्हें विभिन्न तरह के मसाले से सजाकर और विभिन्न चटनीयों के साथ सर्व किया जाता है. 

सामग्री:

  • 2 मध्यम आकार के आलू (उबले हुए)
  • 1/2 कप पानी
  • 1/2 चम्मच नमक
  • तेल (तलने के लिए)
  • लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)
  • चाट मसाला (स्वादानुसार)

Read Also: Types of Pasta: केवल पाइप और स्प्रिंग शेप के ही नहीं...इतने तरह का होता है पास्ता...जानें भारत में कितनी खपत

विधि:

आलू को उबाल लें: आलू को धोकर छील लें. फिर, उन्हें एक बर्तन में पानी और नमक डालकर 10-15 मिनट तक उबाल लें.

आलू को स्लाइस में काट लें: उबले हुए आलू को ठंडा होने दें. फिर, उन्हें पतले स्लाइस में काट लें.

चिप्स को पानी में भिगो दें: एक बाउल में पानी और नमक मिलाएं. आलू के स्लाइस को पानी में 5 मिनट के लिए भिगो दें.

चिप्स को तलें: एक कड़ाही में तेल गरम करें. तेल का तापमान मध्यम होना चाहिए. पानी से आलू के स्लाइस निकालें और उन्हें तेल में डालें. चिप्स को सुनहरा भूरा होने तक तलें.

चिप्स को मसाले से सजाएं: एक प्लेट पर टिश्यू पेपर रखें और उस पर तले हुए चिप्स निकाल लें. चिप्स को ठंडा होने दें. फिर, उन्हें लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और अपनी पसंदीदा मसालों से सजाएं.

टिप्स: आप चिप्स को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए तेल में थोड़ा सा जीरा या धनिया डाल सकते हैं. आप चिप्स को एयर फ्रायर में भी बना सकते हैं. एयर फ्रायर में चिप्स बनाने के लिए, 180 डिग्री सेल्सियस पर 10-12 मिनट के लिए चिप्स को फ्राई करें. चिप्स को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.

तेल का तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा चिप्स जल जाएंगे. चिप्स को ज्यादा न भूनें, अन्यथा वे कड़वे हो जाएंगे. चिप्स को ठंडा होने के बाद ही स्टोर करें, अन्यथा वे नरम हो जाएंगे.

Read Also Dahi Vada Recipe: होली पर इस तरह से बनाएं दही वड़ा ,मेहमान तारीफ करते नहीं थकेंगे