logo-image

Gold Jewelry: सोने की चमक हो रही है कम तो घर पर इस तरह चमकाएं गहने

आपकी महंगी यलो गोल्ड, वाइट और रोज गोल्ड की ज्वेलरी अगर गंदी हो रही है तो आपको किसी गोल्ड शोरूम में जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर पर ही पुराने गहनों को नया जैसा चमका सकते हैं

Updated on: 13 Jun 2023, 01:10 PM

नई दिल्ली :

How To Clean Gold Jewellery: सोने के गहने पहनने शौकीन महिलाओं के लिए ये सोना चमकाने वाला घरेलू नुस्खा बहुत काम आएगा. अक्सर अलमारी में पड़े सोने की चमक कम होने लगती है या फिर आप जो गहना पहने रखती हैं उसकी चमक भी दिन-ब-दिन कम होती रहती है ऐसे में आप बिना सुनार की दुकान पर जाए अपने गहने चमका सकते हैं. गले की चेन, हाथ की अंगूठियां, कढ़े या फिर कोई भी सोने की ज्वेलरी को घर पर कैसे चमकाएं ये घरेलू नुस्खा जान लें. तो आइए जानते हैं सोने के पुराने गहनों पर आप नए जैसी चमक आसानी से कैसे ला सकते हैं. How To Clean Gold Jewellery के ये आसान टिप्स आपके बहुत काम आएंगे. गहनों पर धूल की गंदगी है या आटा जम गया है सोने के गहने काले दिखने लगे हैं तो ये उपाय करें.

सोने के गहनों को टूथपेस्‍ट से चमकाएं 
अपने पुराने गहनों को पहले एक जगह रख लें.अब एक कटोरी में एक इंच टूथपेस्ट में एक से दो चम्मच पानी मिलाकर आप इसका पतला घोल तैयार करें और फिर कपड़े या फिर पुराने ब्रश की मदद से गहनों पर जमे मैल की सफाई करें आप इसमें गहने थोड़ी देर डुबोकर भी रखेंगे तो चमक और आएगी जब गोल्ड ज्वेलरी साफ हो जाए तब अंत में गहनों को साफ पानी के नीचे अच्‍छे से धो लें. 

गोल्‍ड ज्‍वेलरी को बेकिंग सोडा और विनेगर से साफ करें
अगर आप झटपट शोरुम जैसी चमक चाहते हैं तो एक कटोरे में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा और 2 चम्‍मच गर्म पानी डालकर पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्‍ट को गहनों पर लगाकर हल्का हल्का रगड़ें अब गहनों पर बेकिंग सोडा को साफ करने के लिए पहले विनेगर से और फिर गर्म पानी से धोएं इससे आपके गहनों पर शोरुम जैसी चमक आ जाएगी 

Tips- ज्वेलरी को साफ करने के लिए उबलते या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें और नल के पानी के बजाय, आप सोडियम-मुक्त सेल्टज़र पानी या क्लब सोडा यूज़ करें. ये कार्बोनेटेड लिक्विड आपकी ज्वेलरी में जमा गंदगी को साफ कर देंगे.

तो इस तरह आप अपनी यलो गोल्ड, वाइट और रोज गोल्ड की ज्वेलरी की सफाई करेंगे तो आपको सुनार की दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा और घर में मुफ्त में ही आपके गहने चमक जाएंगे. सोने का दाम जिस तरह से बढ़ रहा है उसी तरह से आपके सोने की चमक भी अगह बरकरार रहे तो उन गहनों में देखकर सब आपकी तारीफ तो करेंगे ही और ये भी कहेंगे कि ये नए गहने कब लिए या कहां से लिए. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए