logo-image

Salwar Suit Care Tips: सलवार सूट को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के तरीके

Salwar Suit Care Tips: अपने सलवार सूट को नए जैसा चमकदार बनाए रखने के लिए अपनाएं ये तरीके, लंबे समय तक नया जैसा दिखेगा.

Updated on: 06 Apr 2024, 06:29 PM

नई दिल्ली :

Salwar Suit Care Tips: सलवार सूट भारतीय महिलाओं के बीच एक लोकप्रिय पोशाक है जो उन्हें आरामदायक के साथ-साथ स्टाइलिश भी रखता है. अगर इसकी ठीक से देखभाल न की जाए तो यह जल्द ही खराब हो सकती है और इसकी उम्र भी कम हो सकती है. इसे सावधानी से धोना बहुत जरूरी है. सलवार सूट को हाथ से धोना बेहतर है और अगर आप इसे मशीन में धोना चाहती हैं तो इसे नेट बैग में डालकर धोएं. धोने के लिए हल्के डिटर्जेंट और ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करें. सीधे धूप में न सुखाएं और कम तापमान पर ही आयरन करें

इस तरह संभालकर रखें सलवार सूट (Salwar Suit Care Tips)

धोने के तरीके: हमेशा सलवार सूट को हाथ से धोना बेहतर होता है. अगर आप मशीन से धोना चाहते हैं, तो सलवार सूट को एक जालीदार बैग में डालकर धोएं. हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें. ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करें.सूरज की रोशनी में सीधे न सुखाएं और कम तापमान पर इस्त्री करें.

यह भी पढ़ें: Suit Colour For Royal Look: पार्टी में दिखना है रॉयल, तो पहनें ये 6 कलर के सूट

रंगों का ध्यान रखें: अलग-अलग रंगों के सलवार सूट को अलग-अलग धोएं. गहरे रंगों के सलवार सूट को पहले धोएं. रंगीन सलवार सूट को धूप में न सुखाएं. 

ऐसे संभालें: सलवार सूट को साफ और सूखी जगह पर रखें. सलवार सूट को मोड़कर रखने की बजाय लटकाकर रखें. नेफ्थलीन बॉल्स का उपयोग करें. 

सलवार सूट को तेज धूप में न पहनें. इस पर इत्र या परफ्यूम न लगाएं और इसे गीले हाथों से न छूएं. इस तरह आप अपने सलवार सूट को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं और इसका उपयोग कई वर्षों तक कर सकते हैं. 

इसे धोने से पहले लेबल पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें. अगर आपके सलवार सूट पर कोई दाग है, तो उसे तुरंत हटा दें और नियमित रूप से साफ करवाएं.

इन युक्तियों का पालन करके आप अपने सलवार सूट को लंबे समय तक अच्छा रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Good Touch Bad Touch For Kids: बच्चों को गुड टच और बैड टच सिखाना क्यों है जरूरी, जानें सिखाने के तरीके