logo-image

Skin Care Tips: क्रीम-लोशन में मौजूद इस चीज पर ज़रूर दें ध्यान, उम्र बढ़ने के बाद भी दिखेंगे जवान

अगर आप भी डेली यूज में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में किसी भी क्रीम, मॉइश्चराइजर या लोशन को खरीदने से पहले उसमें ये ख़ास चीज है या नहीं ये ज़रूर चेक कर लें. क्योंकि इस एक चीज से भरपूर प्रोडक्ट्स ही आपकी स्किन के लिए बेस्ट हैं.

Updated on: 19 Feb 2022, 10:06 PM

नई दिल्ली :

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण दिखना आम बात है. लेकिन, अगर हम कहें कि कम उम्र में चेहरे पर दिखने वाला बुढ़ापा (Skin Aging in Young) रोका जा सकता है, तो क्या आप विश्वास करेंगे. शायद नहीं, मगर यह मुमकिन है. इसके लिए आपको कुछ खास विटामिन से युक्त क्रीम-लोशन समेत स्किन प्रॉडक्ट्स (best skin products) का इस्तेमाल करना होगा. ये हम नहीं स्किन एक्सपर्ट कह रही हैं कि जिन स्किन प्रॉडक्ट्स में ये विटामिन होते हैं, वो आपकी स्किन को ज्यादा समय तक जवान, स्वस्थ और चमकदार रखते हैं.

यह भी पढ़ें: जा रहे हैं Long Drive पर ? तो कुछ बातों को ध्यान में रखना है बेहद ज़रूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लंबे समय तक जवान (young skin tips) दिखने के लिए आपको विटामिन का ना सिर्फ सेवन करना चाहिए, बल्कि इन्हें त्वचा के ऊपर भी लगाना चाहिए. नीचे बताए जा रहे विटामिन (Vitamins for Skin) आपकी डाइट के साथ स्किन प्रॉडक्ट्स में भी जरूर होने चाहिए.

1. विटामिन ए - रेटिनॉइड
विटामिन ए (Vitamin A benefits for skin) को क्रीम-लोशन जैसे स्किन प्रॉडक्ट्स में रेटिनॉइड (Retinoid) के नाम से शामिल किया जाता है. जो कि स्किन व फेस पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, दाग-धब्बों को दूर करके स्किन को हेल्दी बनाता है.

2. विटामिन बी3 - नियासिनमाइड
क्रीम-सीरम में मौजूद विटामिन बी3 (Vitamin B3 benefits for skin) को नियासिनमाइड (Vitamin Niacinamide) भी कहा जाता है. यह विटामिन स्किन सेल्स को एनर्जी देकर रिपेयर होने में मदद करता है. इसे त्वचा पर लगाने से मुंहासों के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन दूर होता है.

3. विटामिन बी5 - पेंथेनॉल
आपके मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन में विटामिन बी5 (Vitamin B5 benefits for skin) होना चाहिए, जिसे पेंथेनॉल (Panthenol) भी कहा जाता है. यह विटामिन त्वचा के अंदर पानी की कमी होने से रोकता है और स्किन में मॉइश्चर बना रहता है. ड्राई स्किन वाले लोगों को इस विटामिन का खास ख्याल रखना चाहिए. पेंटोथेनिक एसिड (पेंथेनॉल) त्वचा के रूखेपन, खुजली आदि समस्याओं से बचाता है.

यह भी पढ़ें: Confession Day 2022: कन्फेशन डे पर पार्टनर को बताने से पहले दिल के राज, ध्यान में रखें ये बात

4. विटामिन सी - एल-एस्कॉर्बिक एसिड
एक्सपर्ट के मुताबिक जब भी स्किन हेल्थ की बात आती है, तो विटामिन सी (Vitamin C benefits for skin) सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. विटामिन सी को एल-एस्कॉर्बिक एसिड (L-ascorbic acid) भी कहा जाता है, जो कम उम्र में बूढ़ा होने से बचाता है. विटामिन-सी से युक्त क्रीम-लोशन लगाने से झुर्रियां, फाइन लाइन्स, बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है.

5. विटामिन ई - टोकोफेरोल
स्किन में कसाव और लचीलापन लाने के लिए विटामिन ई (Vitamin E benefits for skin) बहुत जरूरी होता है. विटामिन ई को स्किन प्रॉडक्ट्स के ऊपर टोकोफेरोल (Tocopherol) नाम से लिखा जाता है. जो कि स्किन में कोलेजन और इलास्टिन बढ़ाकर स्किन को हेल्दी बनाए रखता है.

6. विटामिन के - फाइटोनेडियोन
त्वचा पर लगाने वाले उत्पादों पर विटामिन के (Vitamin K benefits for skin) का नाम फाइटोनेडियोन (Phytonadione) लिखा होता है. जो कि किसी भी घाव को जल्दी ठीक होने, सूजन कम करने और डार्क सर्कल का इलाज (remove dark circles) करने में मदद करता है.