logo-image

IPL 12: क्या 2016 की खिताबी जीत को दोहरा पाएगी सनराइजर्स हैदराबाद, यह टीम है सबसे बड़ी चुनौती

हर बार की तरह टीम में इस बार भी अच्छे गेंदबाज के साथ-साथ अच्छे बल्लेबाज भी हैं जिसके चलते टीम में संतुलन अच्छा है और पिछले साल की उपविजेता टीम इस साल भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है.

Updated on: 22 Mar 2019, 02:14 PM

नई दिल्ली:

23 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल (IPL) के 12वें संस्करण में पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) एक बार फिर से खिताब अपने नाम करने के लिए मैदान पर उतरेगी. बॉल टेंपरिंग के चलते पिछले 1 साल से प्रतिबंध झेल रहे डेवि़ड वॉर्नर (David Warner) की भी सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम में वापसी हो रही है. डेवि़ड वॉर्नर (David Warner) ने साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम को अपना खिताब दिलाया था. हालांकि टीम में डेवि़ड वॉर्नर (David Warner) एक खिलाड़ी के रूप में वापसी करेंगे जबकि कप्तानी का भार एक बार फिर केन विलियमसन (Kane Williamson) संभालेंगे.

हर बार की तरह टीम में इस बार भी अच्छे गेंदबाज के साथ-साथ अच्छे बल्लेबाज भी हैं जिसके चलते टीम में संतुलन अच्छा है और पिछले साल की उपविजेता टीम इस साल भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है.

और पढ़ें: IPL 12: क्या नाम बदलने से बदलेगी Delhi Capitals की किस्मत, देखें कितनी भारी है टीम

धारदार गेंदबाजी है ताकत
2013 के सीजन में पहली बार सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम ने आईपीएल (IPL) में हिस्सा लिया हालांकि पहले सीजन में टीम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन कर पाने में असफल रही. इस पहले टीम 5 सीजन तक डेक्कन चार्जस के नाम से खेली और 2009 में खिताब जीत पाने में भी सफल रही. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की ताकत हमेशा से उसकी ताकत रही है जिसके चलते टीम छोटे लक्ष्य का बचाव कर पाने में भी सफल रही है. टीम में भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और अफगानिस्तान के युवा स्पिनर गेंदबाज राशिद खान मौजूद हैं जो किसी भी बल्लेबाज को अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर देते हैं.

इनके अलावा बिली स्टेनलेक, मोहम्मद नबी, सिद्धार्थ कौल और शाहबाज नदीम जैसे गेंदबाज भी हैं जो मौका मिलने पर खुद को साबित करते हैं. वहीं, ऑलराउंडर्स में शाकिब अल हसन ने भी पिछले सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. 2018 में शाकिब अल हसन ने 17 मैचों में 14 विकेट चटकाए और साथ ही 239 रन भी बनाए. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने पिछले साल लीग चरण में 14 मैच खेले जिनमें से 9 जीते और उसका नेट रन रेट 8 टीमों में सबसे ज्यादा रहा.

और पढ़ें:  IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश, जानें टीम में कितना है दम

बल्लेबाजी में धुरंधर
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम की ताकत है उसका संतुलन, टीम की गेंदबाजी जितनी धारदार है उतनी ही धाकड़ उसकी बल्लेबाजी भी है. ऑस्ट्रलिया के सलामी बल्लेबाज डेवि़ड वॉर्नर (David Warner) की वापसी से टीम की बल्लेबाजी और मजबूत हो गई है. डेवि़ड वॉर्नर (David Warner) ने 114 मैचों में कुल 4014 रन बनाए हैं. उनके नाम लीग में 3 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं। हालांकि इस बार टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दिल्ली केपिटल्स की टीम से खेलेंगे. यह देखने लायक होगी कि टीम में उनकी गैर मौजूदगी का क्या असर पड़ता है.

हैदराबाद की टीम में मनीष पांडे, जॉनी बेयरस्टो और कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) भी बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में मौजूद हैं. वहीं, यूसुफ पठान (164 मैचों में 3164 रन) भी बल्लेबाजी में कमाल कर सकते हैं.

और पढ़ें: IPL 12: सीजन के आगाज से पहले Kolkata Knight Riders को लगा बड़ा झटका, यह खिलाड़ी हुआ बाहर

यह है सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) टीम की कमजोरी 
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम की सबसे बड़ी कमजोरी है उसका लोअर मिडिल ऑर्डर, टीम के पास टॉप ऑर्डर में तो बेहतरीन बल्लेबाज मौजूद हैं लेकिन जैसे-जैसे टीम के विकेट गिरते हैं तो निचले क्रम के बल्लेबाजों की कलई खुल जाती है. पिछले सीजन में टीम को मनीष पांडे से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह 15 मैचों में कुल 284 रन ही बना सके. कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने जहां 17 मैचों में 735 रन बनाए तो वहीं, शिखर धवन ने 16 मैचों में 497 रन बनाए.

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम में इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी खिलाड़ी बल्लेबाजी में खास प्रदर्शन नहीं कर सका. सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) टीम के मेंटॉर दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण हैं और ऐसे में उम्मीद है कि टीम उनके मार्गदर्शन में इस डिपार्टमेंट में बेहतर करने की सफल कोशिश करेगी. 

इन खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर
इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम में शामिल कुछ खिलाड़ियों पर खास नजरें रहेंगी जिनमें विजय शंकर भी शामिल हैं. वर्ल्ड कप के लिए नंबर-4 पर किस बल्लेबाज को उतारा जाए, यह सवाल अभी तक बरकरार है और विजय शंकर भी उसी के दावेदार हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में हुई सीरीज में विजय शंकर ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन दिल्ली में खेले गए फाइनल में जब टीम इंडिया को उनकी बड़ी जरूरत थी, वह फ्लॉप रहे.

और पढ़ें: कैपिटल्स के लिए अधिक से अधिक विकेट लेना लक्ष्य : ईशांत शर्मा 

ऐसे में आईपीएल (IPL) में उनके प्रदर्शन पर नजरें रहेंगी. उनके अलावा सिद्धार्थ कौल भी हैं जिन्होंने पिछले सीजन में कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने 17 मैचों में 21 विकेट लिए जो सीजन में राशिद खान के साथ संयुक्त दूसरे सबसे ज्यादा विकेट रहे. राजस्थान के 21 वर्षीय खलील अहमद भी खुद को साबित करने की जद्दोजहद में होंगे. 

इस टीम से है सबसे ज्यादा खतरा 
सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम को अगर खिताब जीतना है तो उसे 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से बचकर रहना होगा. आईपीएल (IPL) के 11वें सीजन में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच कुल 4 मैच खेले गए जिसमें फाइनल भी शामिल है. इस दौरान चारों ही मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने जीत दर्ज की.

और पढ़ें: IPL 12: 12वें सीजन के लिए मुंबई इंडियंस की खास रणनीति तैयार, रोहित शर्मा को मिली यह जिम्मेदारी

टीम इस प्रकार है-
जॉनी बेयरस्टो, डेवि़ड वॉर्नर (David Warner), केन विलियमसन (Kane Williamson), विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, मनीष पांडे, बासिल थंपी, यूसुफ पठान, रिकी भुई, बिली स्टेनलेक, मार्टिन गप्टिल, दीपक हुड्डा, राशिद खान, शाहबाज नदीम, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद नबी, टी. नटराजन, ऋद्धिमान साहा, शाकिब अल हसन, संदीप शर्मा.