logo-image

INDIA गठबंधन ने 'उलगुलान' क्यों रखा रैली का नाम? जानें क्या है इस शब्द का मतलब

Ulgulan Name Meaning: विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया ने आज झारखंड के रांची में महारैली का आयोजन किया. इस रैली का नाम 'उलगुलान' रखा है...तब से 'उलगुलान' शब्द चर्चा का विषय बना है.

Updated on: 22 Apr 2024, 05:45 AM

New Delhi:

Ulgulan Name Meaning:  देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी काफी बढ़ गई है. बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी दलों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी की तरफ से जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा समेत बड़े नेताओं ने चुनावी अभियान की कमान संभाल रखी है तो विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के बैनर तले भी ताबड़तोड़ रैलियां हो रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में हुई रैली के बाद आज इंडिया एलायंस ने झारखंड की राजधानी रांची में एक महारैली का आयोजन किया. इंडिया गठबंधन ने इस रैली को 'उलगुलान' नाम दिया.  रैली के बाद से यह 'उलगुलान' शब्द राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. लोगों को इस शब्द का मतलब समझ नहीं आ रहा है. ऐसे में कुछ लोग तो गूगल पर इस शब्द का अर्थ तलाश रहे हैं. 

क्या है 'उलगुलान' शब्द का मतलब

दरअसल, 'उलगुलान' जनजातीय भाषा और संस्कृति से जुड़ा शब्द है. भारतीय इतिहास में यह शब्द काफी चर्चित रहा है और इसका इस्तेमाल आदिवासी अस्मिता और जल-जंगल-जमीन पर होने वाले हमलों और कब्जों के खिलाफ विद्रोह के लिए किया जा रहा है. जैसा कि आपको मालूम है...आदिवासी प्रकृति के काफी नजदीक रहे हैं और प्रकृति की ही पूजा करते हैं. इसलिए प्रकृति (जल-जंगल और जमीन) से जुड़े 'उलगुलान' शब्द को आदिवासी संस्कृति में काफी पावन माना जाता है. यही वजह है कि विपक्षी गठबंधन ने मौजूदा सत्ता के खिलाफ विद्रोह के शंखनाद के तौर पर रैली का नाम 'उलगुलान' रखा है. पोस्टर में रैली के मंच पर झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के जेल में दिखाती एक तस्वीर के साथ-साथ बड़े शब्दों पर 'उलगुलान' लिखा गया है. 

इंडिया एलायंस ने क्यों रखा रैली का नाम 'उलगुलान'

इसके अलावा इंडिया एलायंस की इस रैली का नाम 'उलगुलान' रखे जाने की एक दूसरी भी वजह है. क्योंकि स्थानीय भाषा में उलगुलान को किसी बड़ी क्रांति का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि आदिवासियों के मसीहा बिरसा मुंडा ने भी जल-जंगल और जमीन के लिए उलगुलान किया था. यही वजह है कि विपक्षी दलों ने भी 'उलगुलान' को चुनावी अभियान से जोड़ दिया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने रैली का नाम 'उलगुलान' रखे जाने पर आपत्ति दर्ज कराई है. झारखंड के बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी का कहना है कि जिन्होंने आदिवासी अस्मिता का तार-तार किया, उनकी जमीनों को लूटा, उनके संसाधनों को नष्ट किया आज वो ही अपनी रैली के लिए 'उलगुलान' जैसे पाक शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं.