logo-image

Weather Update: एक बार फिर मौसम लेगा करवट, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में जानें IMD के ताजा अपडेट  

Weather Update:  देश के दक्षिणी भाग की बात करें तो तीन नवंबर से तमिलनाडु, केरल, माहे और आंतरिक दक्षिण कर्नाटक में बारिश का नया दौर 5 नवंबर तक जारी रहने वाला है.

Updated on: 02 Nov 2023, 09:42 AM

नई दिल्ली:

नवंबर माह में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है. एक ओर जहां लोग ठंड का इंतजार कर रहे वहीं मौसम विभाग कुछ अलग ही संकेत दे रहा है. देश के कई भागों में दिन और रात में तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है. आईएमडी का पूर्वानुमान है कि उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो बाकी के भागों में ऐसा ही रहेगा. वहीं नवंबर में देश के अधिकांश राज्यों में सामान्य से ज्यादा बरसात हो सकती है. देश के दक्षिणी भाग की बात करें तो तीन नवंबर से तमिलनाडु, केरल, माहे और आंतरिक दक्षिण कर्नाटक में बारिश का नया दौर 5 नवंबर तक जारी रहने वाला है. आज के मौसम की बात की करें तो तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, नोएडा में 397 पहुंचा AQI, राजधानी में डीजल बसों पर बैन

आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश के आसार हैं. दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब स्तर पर पहुंच गया है. यहां पर हवा जहरीली हो चुकी है. बताया जा रहा है कि राजधानी के लिए अगले 15 दिन बेहद अहम हैं. इसका कारण है कि यहां पर वायु की गुणवत्ता सबसे खराब स्तर पर जानें की संभावना है. इसके कारण दिल्ली सरकार ने कई तरह के प्रतिबंध लगाने आरंभ कर दिए हैं. इसमें हरियाणा से डीजल बसों में प्रवेश रोक और सीएनजी बसों में बढ़ोतरी को शामिल किया गया है. इसके साथ पराली जलाने से रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

15 दिन राजधानी के लिए चुनौतीपूर्ण

इस दौरान दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि तापमान में गिरवाट और स्थिर हवाओं के कारण अलगे 15 दिन राजधानी के लिए चुनौतीपूर्ण हैं. दिल्ली में हर साल इस समय प्रदूषण का स्तर चरम पर पहुंच जाता है.  नवंबर के माह में हर​ साल दिल्ली सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठाती है. वहीं पहाड़ों की बात करें तो यहां पर हल्का पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिल रहा है. इस कारण पहाड़ों का मौसम बदलेगा. दो दिनों तक मौसम एक जैसा रहेगा. इस दौरान बरसात की संभवना बनी हुई है. हालांकि 3 या 4 नवंबर के बाद मौसम दोबारा से सामान्य होगा.