logo-image

Weather Update Today: देश के इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बदरा, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update Today: देश में इस बार मॉनसून अपनी साथ मुश्किलें लेकर आया है...नतीजत दिल्ली में बाढ़ से लेकर महाराष्ट्र में भूस्खलन तक लोगों को खासी परेशानियों के दौर से गुजरना पड़ रहा है...इस बीच मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी की है

Updated on: 21 Jul 2023, 08:23 AM

highlights

  • देश में मॉनसून अपने पीक पर पहुंच गया है
  • देशभर में झमाझम बारिश का दौर जारी है
  • कई राज्यों में मॉनसून आफत लेकर आया है

New Delhi:

Weather Update Today:  देश में मॉनसून इस समय अपने पीक पर पहुंच गया है. यही वजह है कि देशभर में झमाझम बारिश का दौर जारी है. कुछ राज्यों में राहत तो कई राज्यों में मॉनसून आफत लेकर आया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद अब महाराष्ट्र में बारिश ने लोगों की तौबा करा दी है. राज्य में जानलेवा साबित हो रही बारिश ने रायगढ़ में भारी तबाही मचाई है. यहां इरशालवाड़ी गांव में हुए भूस्खलन से 16 लोगों की मौत और कई घायल हुए हैं. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम मौजूद है, बचाव अभियान जारी है. यहां पूरा गांव भूस्खलन के चपेट में आ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में सबसे ज्यादा बारिश रायगढ़ में ही रिकॉर्ड की गई है. आज यानी शुक्रवार को भी मौसम विभाग ने कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

देश के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज महाराष्ट्र के विदर्भ में भारी बारिश के आसार हैं, जिसके ध्यान में रखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, देश के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड में 11.6 से लेकर 204.4 मिली मिटर बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई राज्यों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भी मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि  ओडिशा में भी भारी बारिश की ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज यानी 21 जुलाई को दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. इसके साथ ही शनिवार सो दिल्ली में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने की संभावना जताई गई है. दिल्ली में आज मिनिमम टेंपरेचर 28 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 39 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

क्या हैं ऑरेंज अलर्ट का मतलब

मौसम में थोड़ी बहुत खराबी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए. और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.