logo-image

Weather Update: उत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत, ये है IMD का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्से में तापमान बढ़ने लगा है. लेकिन छिटपुट बारिश के चलते अभी भी लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. इसी के साथ मौसम विभाग के कुछ राज्यों में एक बार फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 01 Apr 2024, 08:50 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में हो सकती है बारिश
  • लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत
  • दिल्ली के तापमान में भी आएगी कमी

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर भारत में अब गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी गिरावट से लोग अब पंखों के साथ कूलर और एसी भी चलाने लगे हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश होने की बात कही है. जिससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली से लेकर यूपी और बिहार तक तेज धूप के चलते लोगों को दिन में मई और जून जैसा अहसास होने लगा है. हालांकि शाम को हवा चलने से मौसम में थोड़ी ठंडक से राहत मिलती है, लेकिन बारिश के बाद लोगों को अभी कुछ दिन और गर्मी से राहत मिल सकती है.

कहां हो सकती है बारिश 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो, उत्तर पश्चिम भारत में अगले 24 घंटों के दौरान आंधी-तूफान के साथ ही बारिश होने की संभावना है. जबकि अगले चौबीस घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी अलग-अलग स्थानों पर बादल बरस सकते हैं. वहीं पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी आज यानी 1 अप्रैल को बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही आंधी-तूफान और बिजली गरजने की भी संभावना है.

ये भी पढ़ें: भारी बारिश के कारण गुवाहाटी हवाई अड्डे की छत का हिस्सा गिरा, डायवर्ट की गईं उड़ानें

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

वहीं राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है. कल यानी रविवार को राजधानी में दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रही. हालांकि दिनभर तेज धूप खिलती रही. वहीं तेज हवाओं के चलते लोगों को गर्मी का अहसास कम हुआ और रात के वक्त ठंडी हवाओं ने एक बार फिर से ठंड का अहसास करा दिया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी सोमवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. जबकि 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इस दौरान यहां अधिकतम तापमाम 34 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

बिहार में भी हो सकती है बारिश

आईएमडी के मुताबिक, अगले चार दिनों तक बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा.  इसके साथ ही तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, अगले चौबीस घंटों के दौरान गया, कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में हल्की वर्षा के साथ मेघ गर्जन व वज्रपात होने की संभावना है. जिसके चलते यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने मेघ गर्जन, वज्रपात के चलते लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें: PM Modi: आज मुंबई दौरे पर होंगे पीएम मोदी, RBI के 90वें स्थापना दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

आईएमडी के लेटेस्ट वेदर अपडेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है. जबकि असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder: चुनाव से पहले सरकार ने दी राहत, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में गिरावट, ये हैं नए दाम