logo-image

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की आशंका, ऐसा रहेगा यूपी समेत अन्य राज्यों का मौसम

Weather Update: उत्तर भारत में हल्की सर्दी की शुरूआत हो चुकी है. इसी बीच दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ राज्यों में बारिश होने की भी संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आज (रविवार) दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है.

Updated on: 15 Oct 2023, 08:09 AM

highlights

  • उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड ने दी दस्तक
  • दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना
  • यूपी-हरियाणा और पंजाब में भी बरसेंगे बदरा

New Delhi:

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में अब मौसम तेजी से बदल रहा है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक देती है. सुबह और शाम हल्की सर्दी पड़ने लगी है और दिन में भी धूप का अहसास कम होने लगा है. इसी के साथ देश के ज्यादातर राज्यों से मानूसन की विदाई और बारिश का दौर भी समाप्त हो गया है. लेकिन मौसम विभाग ने ठंड की शुरूआत होते ही दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बारिश होने की संभावना है. इसी के साथ दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सर्दी बढ़ने लगेगी.

ये भी पढ़ें: Viral Video: वर्ल्ड कप मैच के दौरान अरिजीत सिंह ने किया अनुष्का का फोटो सेशन, वीडियो हुआ वायरल

आज रात में हो सकती है बारिश

बता दें कि कल (शनिवार) को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री मापा गया. जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा. यह इस साल अक्टूबर महीने का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. इससे पहले 9 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी का तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया था वहीं न्यूनतम तापमान बढ़कर 21.1 डिग्री हो गया. जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. वहीं दिल्ली की हवा में नमी का स्तर 44 से 93 प्रतिशत तक रहा. इसी के साथ दिल्ली में रविवार को आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं दिन के तापमान में एक डिग्री तक की कमी आने की संभावना है और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक जा सकता है. वहीं आज रात यानी रविवार रात में दिल्ली में बूंदाबांदी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: नवरात्रि के पहले दिन इन 5 राशियों की लगेगी लॉटरी, होगा महालाभ, मां अंबे जमकर बरसाएंगी कृपा

दो दिन तक बारिश की संभावना, बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग के मुताबिक, इसके बाद दिल्ली में कल और परसों यानी सोमवार-मंगलवार (16-17 अक्टूबर) को दिन के समय हल्की ठंड का अहसास होने लगेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है. इस दौरान दोनों दिन हल्की बारिश के होने की भी संभावना है. जिसके चलते अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक गिर सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री तक रहने की संभावना है. वहीं 18-19 अक्टूबर को मौसम फिर साफ होने लगेगा. हालांकि, अधिकतम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट जरूर आएगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री तक रह सकता है. जबकि 20 अक्टूबर एक बार फिर से दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक गिर सकता है.

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में जीत की हैट्रिक लगाकर टेबल टॉपर बना भारत, पाक की हालत खराब

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

स्काईमेट के मुताबिक, पिछले कई दिनों से दिल्ली समेत उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकतर हिस्सो में मौसम शुष्क बना हुआ है. लेकिन अब एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस हिमालय के करीब पहुंच गया है. इसका असर बारिश और बर्फबारी के रूम में देखने को मिलेगा. जिसके चलते पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर उंचाई में बर्फबारी की संभावना है और इसी के साथ दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं 15 अक्टूबर को लगभग पूरे पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. जबकि 17 अक्टूबर से मौसम साफ रहेगा. इसके बाद 18 अक्टूबर से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की उम्मीद है.