logo-image

Monsoon: दिल्ली समेत इन राज्यों में करवट ले रहा मौसम, बारिश के आसार

Monsoon 2022 : देश के सभी राज्यों में मॉनसून ( Monsoon 2022 ) सक्रिय हो चुका है. पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी राज्यों तक बारिश ( Rain in North India ) का सिलसिला जारी है.

Updated on: 10 Jul 2022, 07:52 AM

News Delhi :

Monsoon 2022 : देश के सभी राज्यों में मॉनसून ( Monsoon 2022 ) सक्रिय हो चुका है. पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी राज्यों तक बारिश ( Rain in North India ) का सिलसिला जारी है. गुजरात और महाराष्ट्र जैसे दक्षिणी राज्यों में तो मॉनसून अपना डरावना रूप दिखा रहा है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. यहां चारों ओर पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. सड़कें पानी से लबालब हैं, जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. वहीं, राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य राज्यों में अभी बारिश की कमी देखी जा रही है. हालांकि पिछले ​दो दिनों से लोगों को दिल्ली में गर्मी से छुटकारा जरूर मिला है.

दिल्ली-एनसीआर में आसमान में बादल छाए हुए हैं और हवाएं चल रही हैं, जिससे लोगों ने चिपचिपी गर्मी में राहत की सांस ली है. वहीं, मौसम विभाग ने आज यानी 10 जुलाई को लेकर बड़ी घोषणा की है. आईएमडी के अनुसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे के भीतर दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. जबकि उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में तेज या मध्यम बारिश देखी जा सकती है. 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. जबकि दक्षिण के राज्यों जैसे गुजरात, कोंकण और गोवा, डाक कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों तेज बारिश का पूर्वानुमान है.