logo-image

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी- लोकसभा चुनाव के दौरान देश में पड़ेगी भीषण गर्मी

Weather Update: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान भीषण गर्मी पड़ने वाली है...मौसम विभाग का कहना है कि चुनाव के दौरान चलने वाली भयंकर लू लोगों के होश बिगाड़ेगी.

Updated on: 07 Apr 2024, 07:26 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. आलम यह है कि सुबह सूरज निकलने के बाद से भयंकर गर्मी का दौर शुरू हो जाता है और लोग पसीना-पसीना हो जा रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि आज रविवार और कल (सोमवार) को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटका और तेलंगाना में तन जला देने वाली लू चल सकती है. मौसम विभाग ने यहा भी कहा कि पूर्व, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में हल्की व मध्यम बारिश के आसार भी बन रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा कि 7 से 9 अप्रैल तक पूर्व, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश व ओले पड़ने की संभावना है. इसके साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अगले दो दिनों तक बारिश और गरज जैसी गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद है. 

इन राज्यों में चलेगी भयंकर लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार ओडिशा, वेस्ट बंगाल, झारखंड, विदर्भ, कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के साथ यनम, रायलसीमा व तेलंगाना गर्मी व लू से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य रहने वाले हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर एक पोस्ट में मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी भारत और प्रायद्वीपीय भारत में अगले दो दिनों और उसके बाद भी गर्म हवाएं चलने की आशंका है.  आईएमडी के चीफ मृत्युंजय महापात्रा ने आगामी आम चुनावों की योजना बनाते समय मौसम की स्थिति और जलवायु को ध्यान में रखने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि भारत में लोकसभा चुनाव के दौरान भीषण गर्मी पड़ने वाली है. इस दौरान भयंकर लू चलेगी. उन्होंने कहा कि मौसम की भविष्यवाणी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग और प्रशासन को विशेष तैयारी करनी चाहिए. हालांकि महापात्रा ने कहा कि मौसम विभाग की तरफ से जनसभाओं और मतदान की टाइमिंग के बदलाव के विषय में कुछ नहीं कहा गया है. 

मौसम देखते हुए चुनाव तैयारियों में जुटे ये राज्य

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र. बिहार, झारखंड, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भीषण गर्म हवाओं को दौर शुरू होने वाला है. हालांकि झारखंड ने तो भीषण गर्मी को देखते हुए मतदाताओं, अधिकारियों और सुरक्षा बलों पर पर पड़ने वाले गर्मी के प्रभाव को लेकर रणनीति भी बनानी शुरू कर दी है. झारखंड में मतगणन के घंटे बढ़ाए जाने, अस्थाई शेड निर्माण, नींबू पानी का वितरण और एंबुलेंस के अलावा मतदान स्थल पर मेडिकल टीम की तैनाती पर विचार चल रहा है.