logo-image

Weather Update: होली पर कैसा रहेगा दिल्ली-NCR में मौसम, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Weather Update: देश में होली के आसपास मौसम अक्सर रंग बदलता हुआ नजर आता है...अक्सर देखा गया है कि होली से पहले उत्तर के राज्यों में हल्की व मध्यम बारिश होती है...

Updated on: 23 Mar 2024, 12:12 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम के नए-नए रूप देखने को मिल रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से जहां तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, वहीं आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार देश के कुछ राज्यों में आज यानी 23 मार्च को बारिश होने की संभावना है. हालांकि कुछ इलाकों में मौसम साफ और सामान्य बना रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आरुणाचल प्रदेश में आज तो पूर्वोत्तर के के अन्य राज्यों (असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम) में 22 से 26 मार्च के बीच बारिश होनी की पूरी संभावना है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी वाले क्षेत्रों और बिहार में भी बारिश होने की संभावना है. 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज मिनिमम टेंपरेचर 18 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में मौसम साफ रहेगा. दिन के समय तेज हवाएं चल सकती हैं. कल यानी 24 मार्च को भी दिल्ली में तेज हवाओं का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों के भीतर मैग्जीमम टेंपरेचर में वृद्धि देखने को मिलेगी. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी टेंपरेचर बढ़ा हुआ दर्ज हो रहा है. यहां राजधानी लखनऊ में मिनिमम टेंपरेचर 17 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरचर 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. लखनऊ में आज मौसम साफ और सामान्य रहेगा. लखनऊ में आज मिनिमम टेंपरेचर 17 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 33 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में इस बार फरवरी की शुरुआत से ही मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रही है. फरवरी की शुरुआत में पड़ी गर्मी ने जहां लोगों के मार्च-अप्रैल के मौसम का एहसास कराया था, वहीं बाद में बारिश के बाद मौसम में नरमी देखी गई. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और आसपास के इलाकों में फिस से तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है. हालांकि होली के आसपास मौसम बदलने की ज्यादा संभावनाएं रहती हैं. होली के आसपास अक्सर बारिश का मौसम देखने को मिलता है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस बार दिल्ली-एनसीआर में तो मौसम साफ रहेगा, लेकिन पूर्वोत्तर के राज्यों में झमाझम बारिश होने की संभावना है.