logo-image

Weather Update: हिमाचल, उत्तराखंड और राजस्थान समेत इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. पहाड़ों पर बारिश ने जमकर तबाही मचाई तो गुजरात और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश ने जमकर तांडव मचाया.

Updated on: 25 Jul 2023, 07:24 AM

highlights

  • हिमाचल समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
  • देश का 12 राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश
  • मौसम विभाग ने जारी अलर्ट

New Delhi:

Weather Update: देश के कई राज्यों में इनदिनों बारिश का कहर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों तक 12 राज्यों में मानसून से लोगों की मुसीबत बढ़ने वाली है. विभाग के मुताबिक, मानसून ट्रफ अभी भी सक्रिय है जो अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर बढ़ रहा है. जिसके अगले दो से तीन दिनों के अंदर पश्चिमी छोर से धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण ओडिशा के अलावा इसके आसपास के इलाकों में बना हुआ है. यही नहीं एक चक्रवाती प्रसार पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है जो समुद्र तल से 5.8 से 7.6 किमी ऊपर बना हुआ है. जिसके चलते अगले 24 घंटों के दौरान इस इलाके में कम दबाव का एक क्षेत्र बन सकता है. जो भारी बारिश के जिम्मेदार होगा.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: एकनाथ शिंदे सीएम रहेंगे या नहीं पर देवेंद्र फडणवीस ने दिया ये बड़ा बयान

इन राज्यों में भारी  बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार यानी आज देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है. जिनमें उत्तराखंड,  गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्से शामिल हैं मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में आज 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है. इनके अलावा हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Rajasthan: राजेंद्र सिंह गुढ़ा की लाल डायरी पर क्यों मचा बवाल? कौन होने वाला था बेनकाब- BJP ने पूछा सवाल

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम के अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, केरल, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार का भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इन सभी राज्यों में इस दौरान 64.5 मिमी से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है. मौमम विभाग के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी और इनके साथ बारिश भी होगी. उधर उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलावा बिहार में भी मंगलवार को बिजली गिरने और बारिश होने की संभावना बनी हुई है.