logo-image

Weather News: दिल्ली में तेजी से चढ़ रहा पारा, यूपी समेत इन राज्यों में गर्मी निकालेगी दम

Weather News:  देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम का पारा तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. भारत मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा

Updated on: 26 Feb 2023, 07:58 AM

New Delhi:

Weather News:  देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम का पारा तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. भारत मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा. वहीं, इस बार जल्दी हुई गर्मी की शुरुआत ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. दोपहर को सूरज चढ़ते ही लोग गर्मी वजह से अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो रहे हैं.  जबकि, पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है. 

दिल्ली की बात करें तो यहां गर्मी का सितम शुरू

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां गर्मी का सितम शुरू हो गया है और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के लेवल को पार करने वाला है. इससे पहले 20 फरवरी को तापमान दिल्ली में पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड तोड़ चुका है. इस दिन मैग्जीमम टेंपरेचर 33.6 डिग्री सेल्सियस को टच कर गया था. इस तरह से तापमान में एकबार फिर बढ़ोतरी के आसार नजर आ रहे हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 26 फरवरी को दिल्ली का मिनिमम टेंपरेचर 13 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपेचर 32 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. 

Alert: इन 5 बैंकों से अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे कस्टमर, RBI ने क्यों लगाई रोक?

दिल्ली में आज फिर चढ़ेगा पारा, गर्मी कराएगी उफ्फ

अब बात करते हैं देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की. यूपी की राजधानी दिल्ली में आज मिनिमम टेंपरेचर 16 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है और मौसम साफ बना रहेगा. जबकि दिल्ली-एनसीआर के ही हिस्से गाजियाबाद में मिनिमम टेंपरेचर 15 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.  मौसम विभाग के अनुसार मध्य और पूर्वी भारत व उत्तर-पश्चिम में अगले 5 दिनों के भीतर तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. वहीं, मार्च के पहले हफ्ते खासकर 1 और 2 मार्च को उत्तरी हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में भी बूंदाबांदी हो सकती है.