logo-image

Weather News: दिल्ली समेत इन राज्यों में दम निकालेगी गर्मी, अगले दो दिन तक ऐसा रहेगा मौसम 

Weather News: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम तेजी के साथ बदल रहा है. फरवरी के मौसम में पड़ रही गर्मी ने लोगों को मार्च-अप्रैल का एहसास करा दिया है. होली से पहले तापमान में हुई वृद्धि ने लोगों को हैरान कर दिया है

Updated on: 22 Feb 2023, 10:58 PM

New Delhi:

Weather News: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम तेजी के साथ बदल रहा है. फरवरी के मौसम में पड़ रही गर्मी ने लोगों को मार्च-अप्रैल का एहसास करा दिया है. होली से पहले तापमान में हुई वृद्धि ने लोगों को हैरान कर दिया है. अबसे कुछ दिन पहले तक सूर्य देव की जो उपस्थिति लोगों को सर्दी में गर्माहट का आनंद दे रही थी, अब लोग उसकी तपिश नहीं झेल पा रहे हैं. इस बीच लोग फरवरी की गर्मी को देखकर मई और जून की गर्मी का अनुमान लगा रहे हैं. गर्मी का आलम यह है कि लोगों ने घरों में पंखे चलाना शुरू कर दिये है. 

फरवरी में पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी के बीच मंगलवार थोड़ा राहतभरा दिन रहा

वहीं, फरवरी में पड़ रही झुलसाने वाली गर्मी के बीच मंगलवार थोड़ा राहतभरा दिन रहा. सोमवार की अपेक्षा मगंलवार को तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी देखी गई. भारत मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार मंगलवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 31.4 रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक था. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 16.1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक था. आपको बता दें कि सोमवार को पड़ी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया था. पिछले 55 सालों में फरवरी में पड़ने वाली यह सबसे अधिक गर्मी थी. इस दिन मैग्जीमम टेंपरेचर 33.6 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. 

यह खबर भी पढ़ें- Radiation Fog: दिल्ली में अब रेडिएशन फॉग ने बढ़ाई मुश्किल, जानिए कितना खतरनाक?

अगले दो दिनों तक लोगों को गर्मी से मामली राहत मिलेगी

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक लोगों को गर्मी से मामली राहत मिलेगी. इन दो दिनों में मैग्जीमम और मिनिमम टेंपरेचर में मामूली कमी देखने के मिलेगी. इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 30 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 14 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.