logo-image

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्ट

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं. लेकिन मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, आने वाले दो-तीन दिनों तक इससे राहत मिलने की उम्मीद है. क्योंकि दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश के साथ आंधी आने की संभावना है.

Updated on: 12 Apr 2024, 09:55 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
  • दिल्लीवालों को भी मिलेगी गर्मी से राहत
  • हिमाचल और कश्मीर में बर्फबारी का अलर्ट

 

नई दिल्ली:

Weather Forecast: इस साल मई-जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. जिसे लेकर बार-बार चेतावनी जारी की जा रही है. अप्रैल के शुरुआत से ही तापमान लगातार बढ़ रहा है. गुरुवार को पीएम मोदी ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. जिमसें गर्मी और लू की स्थिति से निपटने के लिए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की गई. गर्मी के इस मौसम के बीच देश की राजधानी समेत कई इलाकों में बारिश होने की जानकारी सामने आई है. मौसम विभाग की मानें तो सप्ताह आखिर तक दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: आज जारी होगी तीसरे चरण की अधिसूचना, 94 सीटों पर 7 मई को वोटिंग

इन राज्यों हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो कल और परसों (13 से 14 अप्रैल) को उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. इस दौरान बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत केंद्र शासित प्रदेशों में भी 13 से 15 अप्रैल के बीच आंधी- तूफान, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के चलने की भविष्यवाणी की गई है.

ऐसा रहेगा राजधानी का मौसम

बता दें कि राजधानी दिल्ली में पारा 40 डिग्रा के पार निकल गया है और आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने की आशंका है. हालांकि, शनिवार और रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने की वजह से राहत मिलने की भी उम्मीद है.  मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह के आखिर में उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ों और मैदानी इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.  इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगे. जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने इन दोनों दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: आज दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर, PM मोदी की दो राज्यों में चुनावी रैली, तीसरे चरण के लिए आज से शुरू होंगे नामांकन

बिहार में बारिश के साथ आंधी का अलर्ट

उधर बिहार में भी आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में 30-40 किमी प्रतिघंटा हवा की रफ्तार के साथ मेघ गर्जन और हल्की वर्षा होने का अनुमान है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.  मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार के लिए दक्षिणी भागों के नौ शहरों भभुआ, औरंगाबाद, रोहतास, गया, नवादा, जमुई, बांका, भागलपुर व मुंगेर के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर वज्रपात और तेज हवा के प्रवाह के चलते येलो अलर्ट भी जारी किया है.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर स्थित है. इसके प्रभाव में 10 से 13 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान गरज, बिजली चमकने और तेज हवाओं के चलने की संभावना है. वहीं 11 से 15 अप्रैल के बीच तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि 13-14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और रविवार को हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पीएम मोदी आज जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में करेंगे जनसभा, इलाके में लगाई गई धारा 144