logo-image

ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का पता बताने वाली को अमेरिका देगी 1 मिलियन डॅालर का इनाम

अमेरिका ने अल-कायदा आतंकवादी समूह के प्रमुख हमजा बिन लादेन की जानकारी देने वालों 10 लाख डॅालर (1 मिलियन डॅालर) का इनाम देने की घोषणा की है.

Updated on: 01 Mar 2019, 09:42 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने अल-कायदा आतंकवादी समूह के प्रमुख हमजा बिन लादेन की जानकारी देने वालों 10 लाख डॅालर (1 मिलियन डॅालर) का इनाम देने की घोषणा की है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई. मंत्रालय के मुताबिक, अलकायदा के प्रमुख हमजा बिन लादेन के किसी भी देश में पहचान या स्थान की जानकारी देने वालों को अमेरिकी विदेश मंत्रालय जस्टिस प्रोग्राम के तहत 10 लाख डॅालर तक का इनाम देगा.'

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अलकायदा से संबंधित व्यक्तियों, समूहों और संस्थाओं के प्रतिबंधित किए जाने की सूची में ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम भी शामिल कर लिया.

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में आतंकवादी संगठन सिमी के 5 कार्यकर्ताओं को उम्रकैद

सुरक्षा परिषद ने बताया, 'समिति ने हमजा बिन लादेन को अपनी व्यक्ति सूची में शामिल करने को मंजूरी दे दी है साथ ही उसकी संपत्ति जब्त करने, यात्रा पर प्रतिबंध और हथियारों के खरीद फरोख्त पर रोक लगा दी है.'

अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी एमटी इवानोफ ने कहा कि यह कदम अमेरिका के आतंकवाद के खिलाफ मौजूद हरेक हथियार के इस्‍तेमाल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी लीडर अपने काम के लिए जिम्‍मेदार हैं. एक अन्‍य अधिकारी नाथन सेल्‍स ने कहा कि अलकायदा पिछले कुछ समय से शांत है लेकिन यह केवल रणनीतिक चुप्‍पी है न कि आत्‍मसमर्पण, कोई गलती न करें. अलकायदा के पास हम पर हमला करने की क्षमता और इरादा दोनों ही हैं. बता दें कि अमेरिकी नेवी सील ने पाकिस्‍तान के ऐबटाबाद में एक हवाई हमला करके ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था.

गौरतलब है कि अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को 2 मई 2011 को पाकिस्तान में घुसकर मार गिराया था. अल-कायदा के सरगना को मारकर अमेरिका ने 9/11 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए सबसे बड़े आतंकी हमले का बदला लिया था.