logo-image

अनुराग ठाकुर बोले- अब पायरेसी पर लगेगी रोक, मोदी कैबिनेट ने लिया यह फैसला

देश में पायरेसी पर रोकथाम के लिए मोदी कैबिनेट (Modi Government) ने बुधवार को सिनेमेटोग्राफ एक्ट 2023 लाने का निर्णय लिया है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने बुधवार को मीडिया को जानकारी दी है.

Updated on: 19 Apr 2023, 05:34 PM

highlights

  • फिल्म जगत, कलाकारों और प्रशंसकों से जुड़ा हुआ फैसला लिया गया
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने आज नेशनल क्वांटम मिशन को मंजूरी दी है
  • 6,003 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान भी किया गया

नई दिल्ली:

देश में पायरेसी पर रोकथाम के लिए मोदी कैबिनेट (Modi Government) ने बुधवार को सिनेमेटोग्राफ एक्ट 2023 लाने का निर्णय लिया है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने बुधवार को मीडिया को जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि फिल्म जगत, कलाकारों और प्रशंसकों से जुड़ा हुआ फैसला लिया गया है. पिछले लंबे समय से मांग थी कि पायरेसी पर कुछ किया जाए. इसे लेकर केंद्र की मोदी कैबिनेट ने आज अनुमति दी है कि संसद के आने वाले सेशन में सिनेमेटोग्राफ एक्ट 2023 लाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : karnataka Elections : राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कर्नाटक में किया चुनाव प्रचार

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने कहा कि सिनेमेटोग्राफ एक्ट 2023 के साथ ही नेशनल क्वांटम मिशन (National Quantam Mission) को मंजूरी दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी अनुमति दी है. इसके लिए 6,003 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान भी किया गया है. इसकी समयसीमा 2023-24 से 2030-31 तक का है.

यह भी पढ़ें : यह मेरा आखिरी चुनाव है, ले लूंगा राजनीति से संन्यास, चुनाव से पहले सिद्धारमैया का सियासी दांव

मोदी सरकार (Modi Government) ने सिनेमेटोग्राफ एक्ट 2023 और नेशनल क्वांटम मिशन को अनुमति दे दी है. अब बड़ा सवाल उठता है कि क्वांटम तकनीक क्या है? भौतिकी (फिजिक्स) की एक शाखा है क्वांटम तकनीक. कंप्यूटरों में उपयोग होने वाली तकनीक से क्वांटम काफी बेहतर है. इसका प्रयोग सक्सेसफुल रहा है. कंप्यूटर में इस तकनीक से काफी मदद मिलती है. इस तकनीक के लिए 4 हब बनाए जाएंगे. विज्ञान एवं तकनीक विभाग के मिशन डायरेक्टर इनका संचालन करेंगे. मिशन को कोई भी निर्देश देने के लिए एक गवर्निंग बॉडी होगी.