logo-image

Uniform Civil Code : यूसीसी पर कांग्रेस क्या है स्टैंड? शशि थरूर ने बयान जारी कर किया क्लियर

Uniform Civil Code : कांग्रेस ने यूनिफॉर्म सिविल कोड पर अपना स्टैंड क्लियर कर दिया है. इसे लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बड़ा बयान दिया है.

Updated on: 09 Jul 2023, 01:51 PM

नई दिल्ली:

Uniform Civil Code : देश में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) की चर्चा तेज हो गई है. भारत के विधि आयोग ने 30 दिन अंदर यूसीसी (UCC) पर देश के सभी धार्मिक संगठनों से राय मांगी है. यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code Bill) के तहत विवाह, तलाक, भरण-पोषण, विरासत और बच्चा गोद लेने आदि में सभी समुदाय के लोगों को एक समान अधिकार मिलेगा. यूसीसी (UCC Bill) को लेकर कांग्रेस (Congress) का भी स्टैंड सामने आ गया है.  
 
समान नागरिक संहिता पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि एक चिंता है जो डर का आधार है कि विभिन्न समुदाय द्वारा मिले अधिकारों का हनन हो सकता है. हमें पहले यह देखना है कि केंद्र सरकार का आखिर क्या प्रस्ताव है? अभी तक सरकार ने ड्राफ्ट नहीं रखा है और न ही हितधारकों के साथ किसी भी तरह की कोई चर्चा शुरू की है, इसलिए कांग्रेस पार्टी ने फैसला लिया है कि वह तब तक कुछ नहीं कहेगी जब तक ड्राफ्ट सामने नहीं आता... हमें हिंदू कोड बिल लाने के लिए भी आजादी के बाद 9 साल लगे और इसलिए लोगों को समझाने में समय लगता है.

यह भी पढ़ें : IMD Rainfall Alert : इन 10 Video में देखें बारिश ने किन राज्यों में बरपाया कहर, आप भी हो जाएंगे परेशान

आपको बता दें कि हाल ही पीएम नरेंद्र मोदी के यूसीसी पर दिए गए बयान के बाद देश में इस मुद्दे पर चर्चा छिड़ गई है. यूसीसी को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने विरोध जताया है. इसे लेकर उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई दलों के प्रमुखों से मुलाकात की है. मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने के बाद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता ने मीडिया से कहा कि जब संसद में यूनिफॉर्म सिविल कोड बहस के लिए आएगा तब इस मामले पर कांग्रेस संज्ञान लेगी.