logo-image

पाकिस्तान के ये चार झूठ, जिसे भारत ने दुनिया के सामने किया बेनकाब

पाकिस्तान के आतंकी शिविरों पर हमले के बाद गुरुवार को तीनों सेना अध्यक्षों ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर कहा, वे किसी भी संभावित हमले का जवाब देने के लिए पूरी तैयार हैं.

Updated on: 01 Mar 2019, 08:07 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के आतंकी शिविरों पर हमले के बाद गुरुवार को तीनों सेना अध्यक्षों ने संयुक्त प्रेसवार्ता कर कहा, वे किसी भी संभावित हमले का जवाब देने के लिए पूरी तैयार हैं. उन्होंने कहा, एक दिन पहले पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने हमारे सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश, लेकिन उन्हें वापस होना पड़ा. वहीं, बुधवार को पाकिस्तान वायुसेना के विमान ने जम्मू-कश्मीर स्थित राजौरी के पश्चिमी क्षेत्र में घुसने का प्रयास किया था. बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट, मुजज्फराबाद और चकोटी स्थित आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया था. भारत-पाकिस्तान में चल रहे तनाव के दौरान पाकिस्तान ने चार झूठ बोले, जिनके खिलाफ भारत ने सबूत देकर पाकिस्तान को पूरी दुनिया के सामने बेनकाब कर दिया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान से विंग कमांडर की वापसी पर 'अभिनंदन' करेगा भारत

भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने कहा, भारत के दो विमानों को मार गिराया गया है और तीन पायलटों को पकड़ लिया गया है. इसके बाद पाकिस्तान का यह आंकड़ा दो विमान और दो पायलट हो गया, लेकिन भारतीय सेना ने देखा था कि पीओके में दो पैराशूट उतरे हैं, जोकि एफ-16 के दो पायलटों के थे, जिन्हें भारतीय वायुसेना के मिग-21 ने मार गिराया था. इसके बाद शाम को पाकिस्तान ने अपना बयान बदलते हुए कहा कि उनकी हिरासत में भारतीय वायुसेना का एक ही पायलट है.

यह भी पढ़ें ः विंग कमांडर के लौटने को लेकर खुश, जेनेवा संधि के तहत उम्मीद थी: एयर वाइस मार्शल

भारतीय वायुसेना ने प्रेसवार्ता में यह सबूत दिया कि पाकिस्तान ने झूठ बोला कि एफ-16 का इस्तेमाल नहीं किया गया, जबकि इस बात के पर्याप्त प्रमाण है. पाकिस्तान के पास केवल एफ 16 ही ऐसा विमान है, जिसमें एमरॉन मिसाइल लगाया जा सकता है और एमरॉन मिसाइल के टुकड़े राजौरी के पूरब में भारतीय क्षेत्र में मिले हैं. इसके अलावा विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर के मिलान से भी इसकी पुष्ठि हुई है.

यह भी पढ़ें ः तीनों सेनाओं की प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान बेनकाब, कहा- एफ-16 का हुआ इस्तेमाल, हमारे पास पुख्ता सबूत

पाकिस्तान ने दावा किया कि उन्होंने जान-बूझकर ऐसी जगह पर बम गिराए, जहां न कोई इंसान हो और न कोई सेना की चौकी हो, लेकिन भारतीय सेना का कहना है कि पाकिस्तान भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश में था, लेकिन भारत के मिग, सुखोई और मिराज विमानों ने उनके विमानों को वापस लौटने पर मजबूर कर दिया. एयर वाइस मार्शल कपूर ने कहा, असलियत यह है कि पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, लेकिन उनकी योजनाओं को नाकाम कर दिया. Indian Airforce की त्वरित कार्रवाई से कोई खास नुकसान नहीं हुआ. मेजर जनरल एसएस महल ने कहा, पाकिस्तान ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में एक ब्रिगेट मुख्यालय, बटालियन मुख्यालय और लॉजिस्टिक्स के अड्डों को निशाना बनाया.

यह भी पढ़ें ः पुतिन ने की पीएम मोदी से फोन पर बात कहा, आतंकवाद के खिलाफ रूस भारत के साथ

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में Surgical Strike2 की. इस दौरान Indian Airforce के 12 मिराज 2000 ने पाकिस्तान में घुसकर जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया, जिसमें करीब 350 आतंकी मारे गए. इसके बाद पाकिस्तान का बयान आया कि भारत के विमानों ने केवल खाली जगह पर बम गिराए गए हैं. इस हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ. इस पर भारतीय सेना ने कहा कि उनकी सर्जिकल स्ट्राइक के सफल होने के सबूत हैं और इन सबूतों का खुलासा करने का फैसला सरकार करेगी.