logo-image

LAC पर भारत-चीन के बीच तनाव को लेकर दिनभर की ये हैं 5 बड़ी खबरें, पढ़ें यहां

एलएसी पर भारत-चीन सैनिकों के बीच चल रही तनाव को लेकर दिनभर की ये हैं पांच बड़ी खबरें....

Updated on: 16 Jun 2020, 07:12 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और चीन तनाव के बीच लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) पर दोनों पक्षों में झड़प के बीच भारतीय दल से एक अफसर और दो जवानों के शहीद हो गए हैं. वहीं, भारतीय सेना का दावा है कि चीन के भी 5 सैनिक मारे गए हैं. तब यह घटना हुई है जब दोनों देशों के बीच सुलह का प्रयास चल रहा है. एलएसी पर भारत-चीन सैनिकों के बीच चल रही तनाव को लेकर ये हैं पांच बड़ी खबरें...

NN Exclusive : चीनी सैनिक पीछे हटे या नहीं, यह देखने गए थे भारतीय जवान तभी हुआ हमला

यूज नेशन को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 16 बिहार रेजीमेंट पेट्रोल प्‍वाइंट नंबर 14 पर यह देखने गया था कि बातचीत के मुताबिक चीनी सैनिक कितने पीछे हटे और क्या वे 5 किलोमीटर पीछे पोस्ट वन तक जा चुके हैं. इसी बीच पीएलए के सैनिक वहां पहुंच गए और अचानक हमला बोल दिया. उस वक्त पेट्रोल प्‍वाइंट 14 पर इंडियन आर्मी के CO तकरीबन 10 सैनिकों के साथ मौजूद थे. अचानक हमला होने से भारतीय जवान हतप्रभ रह गए. बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक हाथ में रॉड लिए थे और पत्थरों से हमला बोल रहे थे. 

लद्दाख में भारत की इन तैयारी से बौखलाया हुआ है चीन, ये हैं बड़ी वजहें

भारत-चीन (India-China) के बीच चल रहा सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. लद्दाख (Ladakh) की गलवान घाटी में दोनों ओर से सैनिकों में हिंसक झड़प हुई हैं, जिसमें भारत के अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं. तब यह घटना हुई है जब दोनों देशों के बीच समझौते की कोशिश चल रही है. मई में चीन से लद्दाख में यह विवाद शुरू हुआ था, जबकि चीनी सैनिकों ने भारत के सड़क निर्माण का विरोध किया. इसके बाद से दोनों सेनाओं के बीच एलएसी पर तनाव बरकरार है. लद्दाख पर भारत की तैयारी से चीन बौखला हुआ है.

मई से ही भारत-चीन के बीच LAC पर चल रहा था विवाद, 15 प्‍वाइंट में जानें कब क्‍या हुआ

भारत-चीन के बीच काफी समय से चल रहा सीमा विवाद कई बार की बातचीत के बाद भी नहीं सुलझ पाया है और अब हिंसक झड़प तक मामला पहुंच गया है. लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों ओर से सैनिकों में हिंसक झड़प हुई हैं, जिसमें भारत के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं. तब यह घटना हुई है जब दोनों देशों के बीच सुलह का प्रयास चल रहा है. मई महीने में चीन से लद्दाख में यह विवाद शुरू हुआ था, जबकि चीनी सैनिकों ने भारत के सड़क निर्माण का विरोध किया. इसके बाद से एलएसी पर दोनों सेनाओं के बीच तनाव बरकरार है.

गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच बढ़ा विवाद, सेनाध्यक्ष नरवणे का पठानकोट दौरा रद्द

लद्दाख स्थित गलवान घाटी में सोमवार रात भारत और चीन से सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है. चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को निशाना बनाया जिसमें एक अफसर और दो सैनिक शहीद हो गए. इस बीच सेना प्रमुख एम एम नरवणे का पहले से तय पठानकोट दौरे को रद्द कर दिया है. बताया गया है कि चीन के साथ ताजा हालात के बाद सेना प्रमुख का दौरा रद्द कर दिया गया है. 

1967 के बाद LAC पर हुई खूनी झड़प, जानें पैगोंग और गैलवान में क्यों शुरू हुआ विवाद

लद्दाख बॉर्डर (Ladakh border)  पर भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प (india- china clash today) में एक कमांडिंग ऑफिसर समेत 3 जवान शहीद हुए हैं. वहीं भारत की सेना ने भी चीनियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. चीन के कम से काम पांच जवान को भारत ने मार गिराया है.हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है. सवाल यह है कि भारत-चीन के तनाव के पीछे वजह क्या है? पूर्वी लद्दाख़ का पैंगोंग त्सो झील और गालवन घाटी मौजूदा विवाद की वजह है.