logo-image

कुछ बड़ा होने की आशंका में जम्‍मू-कश्‍मीर में ATM, Petrol Pump और राशन की दुकानों पर उमड़ी भीड़

जम्‍मू-कश्‍मीर में कुछ बड़ा और कुछ अलग होने की खबरों के बीच अफवाहों का दौर चल पड़ा है. लंबे समय तक के लिए राशन-पानी इकट्ठा करने की होड़ शुरू हो गई है. स्‍कूल बंद होने की अफवाहें फैलाई जा रही हैं.

Updated on: 03 Aug 2019, 09:38 AM

नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) में कुछ बड़ा और कुछ अलग होने की खबरों के बीच अफवाहों का दौर चल पड़ा है. लंबे समय तक के लिए राशन-पानी इकट्ठा करने की होड़ शुरू हो गई है. स्‍कूल बंद होने की अफवाहें फैलाई जा रही हैं. एटीएम और पेट्रोल पंपों पर भीड़ लग गई है, जैसा कि महबूबा मुफ्ती का दावा है. लोग जरूरी सामान इकट्ठा करने लगे हैं. जम्मू-कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि किसी तरह का कोई कर्फ्यू नहीं लगाया गया है. आज स्कूल भी बंद नहीं रहेंगे. उन्‍होंने कहा कि राज्य में शांति बनाए रखने के लिए गृह विभाग ने पुख्ता खुफिया सूचनाओं के आधार पर एडवाइजरी जारी की है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट के बाद इस्लामाबाद में हुई ये High level मीटिंग, पढ़ें पूरी detail

पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती का दावा है कि श्रीनगर में अव्यवस्था का माहौल है. एटीएम और पेट्रोल पंपों की और लोग भाग रहे हैं. जरूरी सामान इकट्ठा करने की होड़ मची है. महबूबा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि भारत सरकार ने कश्मीरियों को उनके हाल पर छोड़ दिया है और खुद केवल अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है.

दूसरी ओर, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जनता और राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे शांति बनाए रखें और अफवाहों पर यकीन न करें. राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने रात को पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती, शाह फैजल और सज्जाद लोन से मुलाकात की. राज्यपाल ने इन नेताओं को जानकारी दी कि यात्रियों पर हमले की आशंका था. इसी वजह से उन्हें श्रीनगर से तत्काल लौटने को कहा गया था.

यह भी पढ़ें : आतंकी हमले के खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्री और पर्यटकों को वापस लौटने की दी गई सलाह

अमरनाथ यात्रियों की संख्‍या में कमी
गृह विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी होने के बाद बाबा अमरनाथ के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या में भारी कमी दर्ज की गई है. शुक्रवार को मात्र 704 यात्रियों ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए. इनमें से एक भी यात्री पैदल मार्ग से नहीं पहुंचा. सभी हवाई मार्ग से अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास पहुंचे. रिपोर्ट के मुताबिक, बालटाल इलाके से 596 यात्री वहां पहुंचे, जबकि पहलगाम की ओर से 108 यात्री हवाई मार्ग से वहां पहुंचे. इसके अलावा बालटााल और पहलगाम से शुक्रवार को यात्रियों का कोई नया जत्था अमरनाथ के लिए रवाना नहीं हुआ.

अब तक 3 लाख से अधिक ने किए दर्शन
इस साल 2 अगस्त तक 3,43,587 यात्रियों ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए हैं. अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक, 30 जुलाई से अमरनाथ गुफा पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में लगातार कमी हो रही है.