सियाचिन में एक बार फिर हिमस्खलन, बर्फ के नीचे दबने से सेना के 2 जवान शहीद

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : December 01, 2019 12:09:11 AM
 सियाचिन में एक बार फिर हिमस्खलन

सियाचिन में एक बार फिर हिमस्खलन (Photo Credit : IANS )

नई दिल्ली:  

दुनिया का सबसे ऊंचा रणक्षेत्र कहे जाने वाले सियाचिन में एक बार फिर से हिमस्खलन की घटना हुई. जिसमें भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए. दक्षिणी सियाचिन ग्लेशियर में शनिवार को जब भारतीय सेना के जवान पेट्रोलिंग कर रहे थे उसी वक्त बर्फीला तूफान आया. जिसकी चपेट में जवान आ गए. आर्मी की ऐवलांच रेस्क्यू टीम (एआरटी) को मौके पर भेजा गया और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया.

आर्मी की ऐवलांच रेस्क्यू टीम (एआरटी) को मौके पर भेजा गया और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. रेस्क्यू टीम ने बर्फ में दबे सभी जवानों को बाहर निकाला. सेना के हेलिकॉप्टर्स की मदद से उन्हें सुरक्षित जगह पर ले जाया गया. पूरी कोशिश के बावजूद दो जवानों को बचाया नहीं जा सका और वो शहीद हो गए.

इसे भी पढ़ें:महेंद्र सिंह धोनी ने लद्दाख में फहराया तिरंगा, अब सियाचिन में शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

श्रीनगर में एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सेना का गश्ती दल दक्षिणी सियाचिन ग्लेशियर में लगभग 18,000 फुट की ऊंचाई पर गश्त कर रहा था जब शनिवार तड़के दल हिमस्खलन की चपेट में आ गया. उन्होंने बताया कि एक हिमस्खलन बचाव दल (एआरटी) तुरंत वहां पहुंचा और टीम के सभी सदस्यों का पता लगाने और उन्हें बाहर निकालने में कामयाब रहा. दल के साथ ही जवानों को बचाने के लिए सेना के हेलीकॉप्टरों की भी सेवाएं ली गई. रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘हालांकि, चिकित्सा टीमों के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, सेना के दो कर्मियों की जान चली गई.’ 

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस विधायक को प्रज्ञा ठाकुर का करारा जवाब कहा- आ रही हूं, जला देना

बता दें कि इससे पहले 19 नवंबर को भी हिमस्खलन की घटना हुई थी. इसमें भारतीय सेना के 8 जवान फंस गए थे. तुरंत रेस्क्यू टीम ने 8 जवानों को बाहर निकाला. हेलिकॉप्टर की मदद से उन्हें सैन्य अस्पताल लगाया गया.  गंभीर हालत में सेना की टीमों ने इन जवानों का इलाज शुरू किया. लेकिन 4 जवानों की हालत ज्यादा खराब हो गई. वे शहीद हो गए. इसके अलावा दो पोर्टरों की भी मौत हो गई. 

First Published: Nov 30, 2019 06:51:31 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो