logo-image

RSS प्रमुख भागवत बोले, नेताजी के बलिदान को नहीं भूलेंगे, सपनों को करेंगे पूरा

देश में आज महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष बोस की 126 वीं जयंती मनाई जा रही है. इस दिन को पराक्रम दिवस भी कहा जाता है. इस मौके पर पश्चिम बंगाल में विभिन्न तरह के कायक्रमों आयोजन किया गया.

Updated on: 23 Jan 2023, 03:14 PM

नई दिल्ली:

देश में आज महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष बोस की 126 वीं जयंती मनाई जा रही है. इस दिन को पराक्रम दिवस भी कहा जाता है. इस मौके पर पश्चिम बंगाल में विभिन्न तरह के कायक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से एक भव्य कार्यक्रम हुआ. कोलकता के शहीद मीनार मैदान में कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि नेताजी ने अपना पूरा जीवन देश को समर्पित कर दिया. भागवत ने कहा कि नेताजी का जीवन वनवास में गुजारने जैसा था. उन्होंने अपने जीवन के प्रमुख काल वनवास की तरह गुजारे. उन्होंने अपना सर्वस्व बलिदान देश को दिया. 

नेताजी के सपने पूरे करने होंगे: भागवत

कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में भागवत ने कहा कि पूरा विश्न आज भारत की ओर देख रहा है. नेताजी के स्वप्न अभी भी पूरे नहीं हुए हैं. हमें इसे मिलकर पूरा करना चाहिए. उन्होंने कहा कि नेताजी के साथ हमारे पूर्वजों द्वारा दिखाए रास्ते पर चलकर हम इस विश्व में शांति और भाईचारे को स्थापित कर सकते हैं. आज पूरे विश्व की निगाहें भारत की ओर हैं. 

ये भी पढ़ें: कंगाल हो रहे पाकिस्तान की बत्ती गुल, कराची, क्वेटा जैसे दर्जनों शहर अंधेरे में

15 हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों ने भाग लिया 

संघ में दक्षिण बंगाल प्रांत के प्रचार प्रमुख ने भी इस दौरान अपनी राय रखी. प्रचार प्रमुख बिप्लव रॉय ने जानकारी दी कि कोलकाता और हावड़ा महानगर से इस कार्यक्रम में 15 हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों ने भाग लिया. इस कार्यक्रम में स्वंयसेवको ने कदमताल, नियुद्ध और दंड प्रहार का प्रदर्शन किया.

अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नामकरण

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती के मौके पर शहीदों को सम्मान दिया. इस मौके पर अंडमान-निकोबार के 21 अनाम द्वीपों का नामकरण किया. अनाम द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नामों से पुकारा जाएगा.