logo-image

शहीद गरुड़ कमांडो को मिलेगा अशोक चक्र, घाटी में लश्कर के शीर्ष आतंकियों का किया था सफाया

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को गणतंत्र दिवस के मौके पर शुक्रवार को सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया जाएगा।

Updated on: 26 Jan 2018, 07:35 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए भारतीय वायु सेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को 69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर आज (शुक्रवार) सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान निराला की पत्नी सुषमा नंद हासिल करेंगी।

सम्मान मिलने से खुश शहीद गरुड़ कमांडो के पिता तेज नारायण सिंह ने कहा, 'मुझे बहुत गर्व है कि सरकार ने मेरे बेटे के बलिदान को समझा।'

निराला बिहार के रोहतास जिले के बडीलाडीह गांव के रहने वाले थे और वह 18 नवंबर 2017 को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा के हाजिन में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गये थे।

जान गंवाने से पहले निराला ने दो खूंखार आतंकियों को मार गिराया था। इन आतंकियों में लश्कर कमांडर जकी उर रहमान लखवी का भतीजा ओवैद उर्फ ओसामा जांगवी और महमूद भाई शामिल था। वायुसेना के इस जवान ने अपने घायल साथियों को भी अपनी जान पर खेलकर बचाया था।

और पढ़ें: 'पद्मावत' के विरोधियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की परोक्ष नसीहत

हाजिन में हुए मुठभेड़ में औवेद सहित छह पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए थे। तब सेना की 15वीं कोर के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जेएस संधू ने कहा था कि लश्कर-ए-तैयबा के छह आतंकवादी कमांडरों के खात्मे के साथ घाटी में इसके शीर्ष नेतृत्व का सफाया हो चुका है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 69वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सैन्यकर्मियों और अन्य के लिए 390 वीरता एवं रक्षा सम्मानों को मंजूरी दी।

और पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी, पंकज आडवाणी, शारदा सिन्हा समेत 85 को पद्म पुरस्कार