logo-image

Ravan Dahan 2023: द्वारका ग्राउंड में PM मोदी बोले, हम श्रीराम की मर्यादा और सीमाओं की रक्षा दोनों जानते हैं

Ravan Dahan 2023: कुछ ही देर में देश भर में रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के द्वारका रामलीला ग्राउंड में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं.

Updated on: 24 Oct 2023, 07:05 PM

नई दिल्ली:

Ravan Dahan 2023: आज देशभर में दशहरा त्योहार की धूम है. बुराई पर अच्छाई की जीत को लेकर विजयादशमी का पर्व मनाया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली के द्वारका रामलीला ग्राउंड में रावण दहन किया. पीएम मोदी बोले, ये पर्व धैर्य की विजय का पर्व है. ये अहंकार पर विजय का पर्व है. उन्होंने कहा कि यह अत्याचारी रावण पर भगवान राम की विजय का त्योहार है. हम विजय दशमी का जश्न मना रहे हैं, जब हमने चंद्रमा की जीत के दो माह पूरे किए. विजयादशमी पर शस्त्र पूजा का रिवाज है, हम रक्षा के लिए शस्त्र पूजा करते हैं, आक्रमण के लिए नहीं. 

पूरी दुनिया लोकतंत्र की जननी को देख रही: PM मोदी

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि विजयादशमी भगवान राम की वापसी की तरह है. भारत में शगुन हो रहे हैं, हम चांद पर पहुंच चुके हैं. हम विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं. नए संसद भवन बन गया है. महिला आरक्षण विधेयक को पारित किया गया. इस समय पूरी दुनिया लोकतंत्र की जननी को निहार रही है. 

राम मंदिर का निर्माण हमारी जीत- PM मोदी

इस बीच पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सदियों का इंतजार खत्म हो चुका है. राम मंदिर का निर्माण हमारी जीत की तरह है. पीएम ने कहा, हम भगवान राम की मर्यादा को जानते हैं. अपनी सीमाओं की रक्षा करना भी जानते हैं.

भारत की किस्मत का उदय होने वाला है: PM मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के भाग्य का उदय होने वाला है। ऐसे वक्त में देश को सतर्क रहने की आवश्यकता है। पीएम ने अपील की कि रावण के दहन के रूप में बस एक पुतले का दहन न करके बुराई का अंत करे। बुराई को समाप्त करें। ये देश के सौहार्द को तोड़ती है.

पूरी विश्व के लोकतंत्र की जन्नी: PM मोदी

पीएम मोदी के अनुसार, विजयादशमी भगवान राम की वापसी का पर्व है. भारत में शगुन हो रहा है. हम चांद पर जाने वाले हैं। हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे। नया संसद भवन  बन गया है। इस समय पूरी दुनिया लोकतंत्र की जन्नी को देख रही है. 

 

नई दिल्ली के लाल किला मैदान में रावण का दहन होने वाला है. इससे पहले पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लिया. यहां पर रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले के अलावा चौथा पुतला एक राक्षस का भी बनाया गया है. दूसरी ओर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल लाल किला मैदान में आयोजित लवकुश रामलीला में रावण का दहन करने वाले हैं. यहां अभिनेत्री कंगना रनौत भी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाली हैं. . मैसूर पैलेस में दशहरे का ज्योहार जारी है. वहीं उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में विजय शोभा यात्रा में शामिल हुए. 

पटना के गांधी मैदान में रावण के पुतले का दहन किया गया. इस कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार  मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे. इसी के साथ बुराई पर अच्छाई की जीत हो गई. वहीं अहमदाबाद शहर में 10 जगह पर रावण दहन का विशेष कार्यक्रम हुआ. सबसे बड़े 60 फुट के रावण दहन का कार्यक्रम साबरमती स्थित रेलवे कॉलोनी के मैदान में होगा. वहीं गुजरात 50 से ज्यादा जगहों पर  रावण दहन का कार्यक्रम रखा जाएगा. अहमदाबाद में साबरमती के साथ नागरबेल हनुमान, हरे कृष्ण मंदिर भाडज में 50 फिट का रावण, वहीं इस्कॉन मंदिर में 35 फिट के रावण के पुतले का दहन होगा. 

हरियाणा तैयार किया 171 फीट का रावण

रावण दहन में हरियाणा का पंचकुला इस बार रिकार्ड बना रह है. यहां के पंचकुला के शालीमार गार्डन में 171 फीट लंबे रावण का दहन हुआ. आयोजकों का दावा है कि ये विश्व का सबसे ऊंचा रावण का पुतला है.इस देहरादून के परेड ग्राउंड में 131 फीट के ऊंचे रावण के पु​तले को जलाया जाएगा.