BREAKING NEWS
  • IND vs PAK, U-23 Asia Cup: पाकिस्तान ने भारत को दिया 268 रनों का लक्ष्य, ओमैर यूसुफ ने खेली शानदार पारी- Read More »
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के किसी थानाक्षेत्र में अब कर्फ्यू नहीं, इंटरनेट बहाली पर स्‍थानीय प्रशासन फैसला लेगा : अमित शाह- Read More »

राफेल लेने फ्रांस चले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कल करेंगे शस्त्र पूजा

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 07, 2019 02:53:52 PM
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Photo Credit : (ANI) )

नई दिल्ली:  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) सोमवार को राफेल विमान लाने के लिए पेरिस के लिए रवाना हो गए हैं. यह उनकी तीन दिवसीय यात्रा है. दशहरा के मौके पर 8 अक्टूबर को भारत को पहला राफेल फाइटर जेट मिलेगा. रक्षा मंत्री बोर्डिओक्स के पास मेरिनैक में राफेल जेट रिसीव करेंगे और उसमें उड़ान भरेंगे. फिर यहीं पर वो शस्त्र पूजा भी करेंगे.

यह भी पढ़ेंःचवन्नी-चवन्नी को मोहताज शख्स के पास मिले लाखों के सिक्के और FD, देखें Video

भारत (India) ने लड़ाकू जेट निर्माता डसॉल्ट एविएशन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके अनुसार फ्रांस की कंपनी को भारत को 36 राफेल विमान देने हैं. इन्हीं में से एक को प्राप्त करने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस रवाना हो गए हैं. विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त करने के लिए इस तिथि को इसलिए चुना गया, क्योंकि इस वर्ष दशहरा आठ अक्टूबर को है और भारत में वायु सेना दिवस भी आठ अक्टूबर को मनाया जाता है.

गौरतलब है कि भारत (India) ने लड़ाकू जेट निर्माता डसॉल्ट एविएशन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके अनुसार फ्रांस की कंपनी को भारत को 36 राफेल विमान देने हैं. इन्हीं में से एक को प्राप्त करने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस जाएंगे. राजनाथ सिंह अजय कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 8 अक्टूबर को फ्रांस से विमान लेने के लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंःप्रकाश जावड़ेकर बोले- अप्रैल 2020 में आएंगी BS6 बाइकें, प्रदूषण में आएगी कमी 

हालांकि, पहले ये तय किया गया था कि बालाकोट ऑपरेशन इंचार्ज और वर्तमान वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ 19-20 सितंबर को फ्रांस से राफेल विमान प्राप्त करने के लिए जाएंगे. अब एयर फोर्स की टीम फ्रांस जाएगी और उसी वक्त डॉक्यूमेंट पर साइन करेगी. इसके बाद पायलट की राफेल फाइटर प्लेन की ट्रेनिंग होगी. सूत्रों ने कहा कि एक बार प्रशिक्षण शुरू करने के बाद, वे एक बार रक्षा मंत्री और उनकी टीम बोर्दो के पास पहुंचेंगे.

  

First Published: Oct 07, 2019 02:28:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो