logo-image

Rahul Gandhi राजघाट पहुंचे, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को सदाइव अटल में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के मौके पर श्रद्धांजलि दी.

Updated on: 26 Dec 2022, 09:26 AM

highlights

  • महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे
  • भारत जोड़ो यात्रा की अगुवाई राहुल गांधी कर रहे हैं
  • यात्रा ने 107 दिन में 9 राज्यों के 46 जिले कवर किए हैं

नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को सदैव अटल में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Bajpayi)  के जन्मदिवस के मौके पर श्रद्धांजलि दी. इससे पहले कांग्रेस नेता ने सुबह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे. इसके साथ उन्होंने शांतिवन पहुंचकर देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी. राहुल गांधी पूर्व पीएम इंदिरा गांधी व अपने पिता राजीव गांधी के समाधिस्थल पर भी पहुंचे, यहां पर उन्होंने श्रद्धांसुमन अर्पित किए. गौरतलब है कि कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक की भारत जोड़ो यात्रा की अगुवाई राहुल गांधी कर रहे हैं. शनिवार को यात्रा ने हरियाणा से दिल्ली में प्रवेश किया. इस दौरान हजारों कार्यकार्ता शामिल हुए. 

 

गौरतलब है कि राहुल गांधी शनिवार को ही बापू की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि देने  वाले थे, मगर पदयात्रा में भीड़ ज्यादा होने के कारण समय अधिक लग गया. ऐसे में कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा. भारत जोड़ो यात्रा अब अगले नौ दिन तक बंद रहेगी. इसके बाद यात्रा तीन जनवरी से उत्तर प्रदेश से आरंभ होगी. तीन जिलों में ये जाने वाली है. ये यूपी के जिला गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर में एंट्री करने वाली है. वहीं चार जनवरी को बागपत, 5 जनवरी को शामली और छह जनवरी को कैराना होकर गुजरेगी. इसके बाद दूसरे चरण में हरियाणा के सोनीपत जिले में एंट्री मारेगी. 

यहां से पंजाब और जम्मू-कश्मीर के लिए जाने वाली है. 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू यात्रा अब तक 10 राज्यों में जा चुकी है. ये राज्य हैं तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली हैं. इस यात्रा ने तीन हजार किलोमीटर का सफर तय किया है. यात्रा ने 107 दिन में 9 राज्यों के 46 जिले कवर किए हैं. अब मात्र 548 किमी यात्रा बाकी है. कांग्रेस ने 150 दिन में 3500 किमी पैदल यात्रा का लक्ष्य रखा है. अब केवल राज्य बाकी हैं. ये हैं यूपी, पंजाब और जम्मू-कश्मीर.