logo-image

भारत AI के जिम्मेदार और नैतिक उपयोग के लिए प्रतिबद्ध: PM नरेंद्र मोदी

GPAI Summit 2023: पीएम मोदी ने कहा कि ये समिट एक ऐसे समय हो रही है, जब AI को लेकर पूरी दुनिया में बहुत बड़ी डिबेट छिड़ी हुई है. इस डिबेट से पॉजिटिव और निगेटिव हर प्रकार के aspect सामने आ रहे हैं

Updated on: 12 Dec 2023, 06:39 PM

New Delhi:

GPAI Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी मंगलवार को राजधानी दिल्ली में इंटेलिजेंस आर्टिफिशियल(GPAI) शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि AI 21वीं सदी में विकास का सबसे बड़ा टूल बन सकता है और 21वीं सदी को तबाह करने में भी सबसे बड़ी भूमिका निभा सकता है. पीएम मोदी ने कहा कि GPAI समिट में मैं आप सभी का स्वागत करता हूं. मुझे खुशी है कि अगले साल भारत इस समिट की अध्यक्षता करने जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि ये समिट एक ऐसे समय हो रही है, जब AI को लेकर पूरी दुनिया में बहुत बड़ी डिबेट छिड़ी हुई है. इस डिबेट से पॉजिटिव और निगेटिव हर प्रकार के aspect सामने आ रहे हैं. इसलिए इस समिट से जुड़े प्रत्येक देश पर बहुत बड़ा दायित्व है. हमें दुनिया को यकीन दिलाना होगा ​कि AI उनके लाभ के लिए है, उनके भले के लिए है. हमें दुनिया के विभिन्न देशों को ये भी विश्वास दिलाना होगा कि इस Technology की विकास यात्रा में किसी को भी पीछे नहीं छोड़ा जाएगा.  AI पर विश्वास तब बढ़ेगा जब AI से जुड़े Ethical, Economic और social concern पर ध्यान दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि AI, 21वीं सदी में विकास का सबसे बड़ा Tool बन सकता है और 21वीं सदी को तबाह करने में भी सबसे बड़ी भूमिका निभा सकता है। Deepfake का challenge आज पूरी दुनिया के सामने है. इसके अलावा cyber security, data theft और आतंकियों के हाथ में Al tools के आने का भी बहुत बड़ा खतरा है. हमें AI के ethical use के लिए मिलकर global framework तैयार करना होगा.