logo-image
लोकसभा चुनाव
Live

PM मोदी ने पुणे में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया

प्रधानमंत्री कुल 32.2 किलोमीटर पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन करेंगे. पूरे प्रोजेक्ट का निर्माण कुल 11 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है.

Updated on: 06 Mar 2022, 11:56 AM

highlights

  • पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन करेंगे
  • श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम
  • आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे

 

 

नई दिल्ली:

PM Modi in Pune :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे में पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करने वाले हैं. वह विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. मोदी ने सुबह करीब 11 बजे मोदी पुणे नगर निगम परिसर में श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया. यह मूर्ति एक हजार आठ सौ 50 किलोग्राम तोप धातु से बनी है और लगभग 9.5 फीट ऊंची है. प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े 11 बजे पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे. यह परियोजना पुणे में शहरी गतिशीलता के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने का एक प्रयास है. परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी.

यह भी पढ़ें : Mirzapur Varanasi Ghazipur आखिरी दौर के लिए बीजेपी ने लगाई ताकत

कई विकास परियोजनाओं के करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री कुल 32.2 किलोमीटर पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किलोमीटर के हिस्से का उद्घाटन करेंगे. पूरे प्रोजेक्ट का निर्माण कुल 11 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है. वह गरवारे मेट्रो स्टेशन पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे. दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उद्घाटन करेंगे. वह मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण कटौती की आधारशिला भी रखेंगे.

100 ई-बसों और ई-बस डिपो का भी शुभारंभ

एक हजार 80 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से नदी के नौ किलोमीटर खंड में जीर्णोद्धार किया जाएगा. इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे. एक हजार 470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वन सिटी वन ऑपरेटर की अवधारणा पर मुला-मुथा नदी प्रदूषण कटौती परियोजना लागू की जाएगी. परियोजना के तहत कुल 11 सीवेज उपचार संयंत्रों का निर्माण किया जाएगा, जिनकी संयुक्त क्षमता लगभग 400 मिलियन लीटर प्रति दिन एमएलडी होगी. प्रधानमंत्री बनेर में निर्मित 100 ई-बसों और ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे.

सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे मोदी

मोदी पुणे के बालेवाड़ी में निर्मित आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा. कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण द्वारा तैयार किए गए कार्टूनों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा. इसके बाद दोपहर करीब 1:45 बजे प्रधानमंत्री सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करेंगे.

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पावर ने पुणे में पीएम मोदी को सम्मानित किया


calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो में गरवारे कॉलेज मेट्रो स्टेशन से आनंद नगर मेट्रो स्टेशन की यात्रा की. इस दौरान मेट्रो ट्रेन में स्कूली छात्रों से बातचीत की


calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी ने पुणे मेट्रो में गरबर कॉलेज से आनंद नगर तक यात्रा करने से पहले टिकट खरीदा