logo-image

PM मोदी आज ओडिशा को देंगे 19,600 करोड़ रुपये की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी ओडिशा यात्रा के दौरान पारादीप रिफाइनरी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मोनो एथिलीन ग्लाइकोल परियोजना का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 05 Mar 2024, 10:12 AM

highlights

  • आज ओडिशा के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी
  • 19,600 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
  • चंडीखोल में विशाल जनसभा को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली:

PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपनी तेलंगाना यात्रा का पूरा कर ओडिशा के दौरे पर पहुंचेंगे. जहां वह 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. ये परियोजनाएं तेल, गैस, रेलवे, सड़क, परिवहन और राजमार्ग और परमाणु ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों से जुड़ी हुई हैं. पीएम मोदी के दौरे को लेकर पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) आशीष कुमार सिंह कहा कि, पीएम की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि, "पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर पर्याप्त व्यवस्था की गई है. वरिष्ठ अधिकारियों की कमान में 3000 से अधिक पुलिस बल तैनात किए गए हैं. कार्यक्रमों के हिसाब से टीमों को बांटा गया है."

ये भी पढ़ें: IND vs ENG : धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को मिलने वाला है ये फायदा, जानें कैसी रहेगी पिच

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी ओडिशा यात्रा के दौरान पारादीप रिफाइनरी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मोनो एथिलीन ग्लाइकोल परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना से भारत की आयात निर्भरता को कम करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा पीएम मोदी ओडिशा के पारादीप से पश्चिम बंगाल के हल्दिया तक जाने वाली 344 किलोमीटर लंबी उत्पाद पाइपलाइन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

वहीं पूर्वी तट पर आयात बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए, पीएम मोदी पारादीप में 0.6 एमएमटीपीए एलपीजी आयात सुविधा का उद्घाटन करेंगे. इनके अलावा पीएम मोदी एनएच-49 के सिंघरा से बिंजाबहल खंड, एनएच-49 के बिंजाबहाल से तिलेइबानी खंड, एनएच-18 के बालासोर-झारपोखरिया खंड और एनएच-16 के टांगी-भुवनेश्वर खंड के चार लेन का भी उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, ऐसा रहेगा दिल्ली-यूपी का मौसम

चंडीखोल में जनसभा को करेंगे संबोधित

पीएम का दोपहर करीब साढ़े-तीन बजे जाजपुर जिले के चंडीखोल पहुंचने. जहां वह एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे. ओडिशा बीजेपी के अध्यक्ष मनमोहन सामल ने बताया कि, प्रधानमंत्री अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे. वह चंडीखोल-पारादीप सड़क की आठ लेन की आधारशिला भी रखेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी 162 किलोमीटर लंबी बांसपानी-दैतारी-टोमका-जखापुरा रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस रेल लाइन के चालू होने से यह न केवल मौजूदा क्षमता को बढ़ाएगी बल्कि क्योंझर से निकटतम बंदरगाहों और इस्पात संयंत्रों तक लौह और मैंगनीज अयस्क के कुशल परिवहन की सुविधा भी प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: भारत ने जताई गाजा की स्थिति पर चिंता, कहा- केवल दो राष्ट्र समाधान से ही स्थायी शांति संभव

इन परियोजनाओं का भी करेंगे लोकार्पण

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन रेयर अर्थ लिमिटेड के ओडिशा सैंड्स कॉम्प्लेक्स में 5 एमएलडी समुद्री जल अलवणीकरण संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे. इस संयंत्र को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र द्वारा विकसित स्वदेशी अलवणीकरण प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र अनुप्रयोगों के एक भाग के रूप में विकसित किया गया है.