logo-image

PM मोदी आज दिल्ली में 'पीएम स्वनिधि' लाभार्थियों को संबोधित करेंगे, स्ट्रीट वेंडरों को वितरित करेंगे ऋण

PM Modi: पीएम मोदी आज दिल्ली में PM स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही वह एक लाख स्ट्रीट वेंडरों को ऋण वितरित भी करेंगे.

Updated on: 14 Mar 2024, 09:15 AM

highlights

  • 'PM स्वनिधि' योजना के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
  • देशभर के एक लाख स्ट्रीट वेंडर्स को बांटेंगे लोन
  • दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की रखेंगे आधारशिला

नई दिल्ली:

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में विकास परियोजनाओं उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं. इसी बीच आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री  मोदी 'पीएम स्वनिधि' योजना के लाभार्थियों से भी रूबरू होंगे और उन्हें संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी राजधानी के 5,000 एसवी समेत देशभर के एक लाख स्ट्रीट वेंडरों (SV) को योजना के तहत ऋण का भी वितरण करेंगे.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की अध्यक्षता में आज होगी चयन समिति की बैठक, दो चुनाव आयुक्तों के नामों पर लगेगी मुहर

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का करेंगे शिलान्यास

इसके साथ ही पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत दो अतिरिक्त कॉरिडोर का शिलान्यास भी करेंगे. बता दें कि वैश्विक महामारी कोविड के कारण पैदा हुए आर्थिक संकट के दौरान 1 जून 2020 को पीएम स्वनिधि स्कीम को लॉन्च किया गया था. ये स्कीम हाशिए पर रहने वाले वर्गों की आर्थिक मदद करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित है. यह योजना सड़क विक्रेताओं यानी स्ट्रीट वेंडरों के हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए परिवर्तनकारी साबित हुई है.

62 लाख स्ट्रीट वेंडर उठा चुके हैं लाभ

बता दें इस योजना से अब तक देशभर के 60 लाख से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर लाभ उठा चुके हैं. इसमें 10,978 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के 82 लाख से अधिक लोन बांटे जा चुके हैं. इस स्कीम से अकेले दिल्ली में लगभग 2 लाख ऋण वितरित किए गए हैं, जिनकी राशि 232 करोड़ रुपये है. यह योजना उन लोगों के लिए वित्तीय समावेशन और समग्र कल्याण का प्रतीक बनी हुई है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो के दो अतिरिक्त कॉरिडोर लाजपत नगर-साकेत-जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ की आधारशिला भी रखेंगे.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली के रामलीला मैदान में आज किसानों की महापंचायत, पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

20 किमी लंबे होंगे दोनों गलियारे

ये गलियारे 20 किमी से अधिक लंबे होंगे. जिससे कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी. एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसमें लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक कॉरिडोर के स्टेशनों में लाजपत नगर, एंड्रयूज गंज, ग्रेटर कैलाश- 1, चिराग दिल्ली, पुष्पा भवन, साकेत जिला केंद्र, पुष्प विहार, साकेत जी - ब्लॉक शामिल होंगे. वहीं इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के स्टेशनों में इंद्रलोक, दया बस्ती, सराय रोहिल्ला, अजमल खान पार्क, नबी करीम, नई दिल्ली, एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली गेट, दिल्ली सचिवालय, इंद्रप्रस्थ शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: ED Raid: शाहजहां शेख के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, इस बार केंद्रीय बलों के साथ पहुंची एजेंसी