logo-image

PM Modi: पीएम मोदी का आज छत्तीसगढ़ और तेलंगाना दौरा, करोड़ों की विकास परियोजनाओं का देंगे तोहफा

PM Modi Chhattisgarh Telangana Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों चुनावी राज्यों के दौरे पर हैं. इसी कड़ी में पीएम मोदी मंगलवार को छत्तीसगढ़ृ और तेलंगाना के दौरे पर जाएंगे. जहां वह दोनों राज्यों को कई विकास परियोजनाओं का तोहफा देंगे.

Updated on: 03 Oct 2023, 09:33 AM

New Delhi:

PM Modi Chhattisgarh Telangana Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो चुनावी राज्यों छत्तीसगढ़ और तेलंगाना का दौरा करेंगे. इस दौरा वह दोनों राज्यों में 34 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. अपने इस दौरे पर पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से राज्य को 26,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. वहीं तेलंगाना के निजामाबाद से आठ हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का प्रोग्राम है.

इन विकास परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के नगरनार में एनएमडीसी का स्टील प्लांट भी शामिल है. वहीं तेलंगाना को एनटीपीसी के तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के 800 मेगावाट के बिजली उत्पादन इकाई के पहले चरण का भी प्रधानमंत्री मंगलवार को उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही मनोहराबाद और सिद्दीपेट के बीच नई रेल लाइन का उद्घाटन और धर्माबाद-मनोहराबाद एवं महबूबनगर-कुर्नूल के बीच रेल लाइन विद्युतीकरण की भी राष्ट्र को सौगात देंगे.

इन परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच दोहरीकरण रेल लाइन और अंतागढ़ व तारोकी के बीच नई रेल लाइन का भी आज उद्घाटन करेंगे.  वहीं अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना और जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी तारोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इन रेल परियोजनाओं से राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा.

बेहतर रेल बुनियादी ढांचे और नई ट्रेन सेवा से स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा. जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के 'कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड' तक एक सड़क उन्नयन परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. नई सड़क से सड़क कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा. छत्तीसगढ़ के बाद पीएम मोदी तेलंगाना के निज़ामाबाद पहुंचेंगे, जहां वह बिजली, रेल और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में लगभग 8000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना का उद्घाटन

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में बेहतर ऊर्जा दक्षता के साथ बिजली उत्पादन बढ़ाने की दृष्टि से, एनटीपीसी की तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना के पहले चरण की 800 मेगावाट इकाई को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह तेलंगाना को कम लागत वाली बिजली प्रदान करेगा और राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा. यह देश में सबसे अधिक पर्यावरण अनुकूल बिजली स्टेशनों में से एक होगा. इसके साथ ही तेलंगाना के रेल बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की भी कोशिश है.

पीएम मोदी मनोहराबाद और सिद्दीपेट को जोड़ने वाली नई रेलवे लाइन समेत रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. जिसमें धरमाबाद-मनोहराबाद और महबूबनगर-कुरनूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना. 76 किमी लंबी मनोहराबाद-सिद्दीपेट रेल लाइन क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी. इसके साथ ही धरमाबाद-मनोहराबाद और महबूबनगर-कुरनूल के बीच विद्युतीकरण परियोजना से ट्रेनों की औसत गति में सुधार करने में मदद मिलेगी.