logo-image

PM मोदी आज असम और अरुणाचल को देंगे करोड़ों की सौगात, दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का करेंगे उद्घाटन

PM Modi Assam Visit: पीएम मोदी असम और अरुणाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं. जहां वह आज कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 06:54 AM

highlights

  • पीएम मोदी का दो दिवसीय पूर्वोत्तर दौरा
  • आज असम को देंगे 18 हजार करोड़ का तोहफा
  • सबसे ऊंचाई पर बनी सुरंग का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली:

PM Modi Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के पूर्वोत्तर के दौरे पर हैं. शुक्रवार को वह असम की राजधानी दिसपुर पहुंचे. जहां उन्होंने रोड शो किया. आज (शनिवार) पीएम मोदी दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन करेंगे. इस के साथ ही पीएम मोदी असम और अरुणाचल प्रदेश को कई और भी सौगात देंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी आज काशी में मेगा रोड शो भी करेंगे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: कांग्रेस ने पहली सूची में हर समुदाय को दी जगह, 39 में से 15 सामान्य वर्ग के उम्मीदवार

13 हजार फुट की ऊंचाई पर बनी है सेला सुरंग

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में बनाई गई सेला सुरंग सामरिक दृटि से काफी महत्वपूर्ण है. यह टनल 13 हजार फुट की ऊंचाई पर बनाई गई है. जो दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनाई गई सबसे लंबी सुरंग है. इस सुरंग का निर्माण डबल लेन के साथ किया गया है जो ऑल वेदर टनल के रूप में विकसित की गई है. ये टनल अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामिंग और तवांग जिले को जोड़ेगी. जो वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) तक पहुंचने वाला एक मात्र रास्ता है.

20 से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ईटानगर में 20 से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. शुक्रवार शाम तेजपुर पहुंचने पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे. जहां उन्होंने रात्रि विश्राम किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम से सीधे ईटानगर जाएंगे.

ये भी पढ़ें: भारत के बहिष्कार से मालदीव का हुआ बुरा हाल, जानें क्या बोले पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद

लचित बोरफुकन की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज होलोंगाथर में प्रसिद्ध अहोम योद्धा लचित बोरफुकन की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. ये प्रतिमा 125 फुट ऊंची है. इस प्रतिमा को 'स्टैच्यू ऑफ वैलोर' के नाम से जाना जाएगा. वहीं जोरहाट के मेलेंग मेटेली पोथार में प्रधानमंत्री एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे. वह यहां से 18000 करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी शनिवार को ही सिलीगुड़ी में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी