logo-image

यूपी में चला 'डबल इंजन सरकार' का जादू, बदलाव पर बोले मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की

Updated on: 20 Feb 2024, 06:01 AM

नई दिल्ली :

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की "डबल इंजन सरकार" अंततः उत्तर प्रदेश (यूपी) की "लालफीताशाही" की संस्कृति को "लाल कालीन" में बदलने में सफल रही है. इस दौरान पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में संभल में कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी. साथ ही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के चौथे ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14,000 परियोजनाएं भी लॉन्च कीं.

बता दें कि, ये परियोजनाएं विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास और रियल एस्टेट, आतिथ्य और मनोरंजन और शिक्षा जैसे क्षेत्रों से संबंधित थीं. पीएम मोदी ने कहा कि वर्षों पहले यूपी में निवेश एक अकल्पनीय बात हुआ करती थी.

डबल इंजन सरकार ने परिदृश्य को बदल दिया

उन्होंने कहा कि, "यूपी में कड़ी औद्योगिक नीतियों और उच्च अपराध दर के कारण, निवेशक यूपी में निवेश करने से बचते थे, लेकिन डबल इंजन सरकार ने इस गंभीर परिदृश्य को बदल दिया है, लालफीताशाही की संस्कृति को लाल कालीन की संस्कृति में बदल दिया है. यूपी में इतने बड़े पैमाने पर निवेश और निवेशकों की लंबी कतारें बदलाव का ज्वलंत उदाहरण हैं."

मोदी ने कहा कि भाजपा सबसे प्रगतिशील सरकारों में से एक है और डबल इंजन सरकार ने साबित कर दिया है कि जहां चाह है, वहां राह है. यूपी सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है, चाहे वह निर्यात को दोगुना करना हो, बिजली उत्पादन हो या अधिकतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का होना हो. यह देश की पहली रैपिड रेल चलाने वाला पहला राज्य बन गया है. इससे भी अधिक, इसमें एक्सप्रेसवे का अधिकतम सेट है.

5,000 प्रतिभागियों ने लिया भाग 

गौरतलब है कि, इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री उपस्थित थे. कार्यक्रम में उद्योगपतियों, शीर्ष वैश्विक और भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधियों, राजदूतों, उच्चायुक्तों और अन्य विशिष्ट अतिथियों सहित लगभग 5,000 प्रतिभागियों ने भाग लिया.