logo-image

Paytm: PAN एक और खाते 1000, ऐसे ही नहीं RBI की रडार में आया Paytm Payments Bank

Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा उल्लंघन किए गए नियमों से एक बिना सही पहचान के बनाए गए करोड़ों अकाउंट्स थे. इन अकाउंट्स की केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई थी

Updated on: 04 Feb 2024, 11:50 AM

New Delhi:

Paytm: भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी 2023 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा दिया था. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने पेटीएम के फास्टैग, वॉलेट और बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी रोक लगा दी थी. इस क्रम में आरबीआई ने एक रिलीज जारी कर बताया था कि पेटीएम की बैंकिंग सेवा 29 फरवरी 2024 के बाद काम नहीं करेगी. आरबीआई की इस घोषणा के बाद पेटीएम यूजर्स खासकर जिनके पैसे या तो पेटीएम वॉलेट में पड़े हैं या फिर पेटीएम फास्टैग में, में हड़कंप मच गया है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि पेटीएम के किन नियमों के उल्लघंन के कारण बैंक पर बैन लगाया.

यह खबर भी पढ़ें- Jharkhand: हेमंत सोरेन को कोर्ट से राहत, चंपई सरकार के फ्लोर टेस्ट में होंगे शामिल

खोतों में करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन

दरअसल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा उल्लंघन किए गए नियमों से एक बिना सही पहचान के बनाए गए करोड़ों अकाउंट्स थे. इन अकाउंट्स की केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई थी. यही नहीं, बिना पहचान और केवाईसी के इन खोतों में करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन भी किया गया था. इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका पैदा हो गई. एक रिपोर्ट के अनुसार पीटीएम पेमेंट्स बैंक के तहत एक पैन नंबर पर एक हजार से ज्यादा यूजर्स जुड़े हुए थे. केंद्रीय बैंक और ऑडिटर्स की जांच में मिला कि पेटीएम बैंक नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है. इस बीच आरबीआई को चिंता है कि इन खातों का इस्तेमाल कहीं मनी लॉन्ड्रिंग के लिए तो नहीं किया जा रहा. इस संबंध में आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट प्रवर्तन निदेशालय और प्रधानमंत्री कार्यलय को भेज दी है. 

यह खबर भी पढ़ें- Poonam Pandey: मौत की झूठी खबर फैलाना पड़ा भारी, पूनम पांडे के खिलाफ FIR दर्ज

आरबीआई को मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका

इस बीच रेवन्यू सेक्रेटरी संजय मल्होत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी भी तरह की अवैध गतिविधि या लेनदेन का सबूत मिलता है तो ईडी पेटीएम पेमेंट्स बैंक की जांच करेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड साधन, वॉलेट या फास्टैग में 29 फरवरी के बाद टॉप-अप एक्सेप्ट न करने का निर्देश दिया था.