logo-image

Parliament Special Session: आज से शुरू होगा संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र, ये बिल किए जाएंगे पेश

Parliament Special Session 2023: संसद का विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है. पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र के दौरान सरकार कई बिल पेश कर सकती है. विशेष सत्र की शुरूआत पुराने संसद से होगी, लेकिन दूसरे दिन से सदन नए संसद भवन में चलेगा.

Updated on: 18 Sep 2023, 07:30 AM

highlights

  • संसद का विशेष सत्र आज से होगा शुरू
  • नए संसद में कल से चलेगी सदन की कार्यवाही
  • 22 सितंबर तक चलेगा संसद का विशेष सत्र

New Delhi:

Parliament Special Session 2023: संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र आज (सोमवार, 18 सितंबर) से शुरू हो रहा है. सदन के पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में चलेगी, उसके बाद दूसरे दिन से सदन नए संसद में चलेगी. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार विशेष सत्र के दौरान कई बिल पेश करने जा रही है. जिसके लिए सरकार ने अहम तैयारियां की हैं. ये मौजूदा लोकसभा का 13वां और राज्यसभा का 261वां सत्र बताया गया है. लोकसभा का पांच दिवसीय सत्र 22 सितंबर तक चलेगा. इस दौरान सदन की कार्रवाई 11 बजे से दोपहर एक बजे और फिर अपराह्न दो बजे से शाम छह बजे तक चलेगी. इस सत्र में सरकार संसद के 75 वर्ष के सफर पर चर्चा और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति समेत चार विधेयकों पर विचार किया जाना प्रस्तावित है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में आज भी बारिश की आशंका, ये है IMD का लेटेस्ट अपडेट

संसद के 75 वर्ष की यात्रा पर चर्चा

संसद के विशेष सत्र के दौरान कई बिल पेश किए जाने हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पांच दिन तक चलने वाले विशेष सत्र के पहले दिन संसद की 75 वर्ष की यात्रा पर चर्चा होगी. वहीं संसदीय बुलेटिन में कहा गया है कि पहले दिन 75 सालों की संसदीय यात्रा की उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख पर चर्चा की जाएगी.

विशेष सत्र में ये बिल होंगे पेश

संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के दौरान सदन में डाकघर विधेयक 2023, मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त की नियुक्तियों से जुड़े बिलों को पेश किया जाएगा. इसके साथ ही अधिवक्ता (संशोधन) विधेयक 2023 और प्रेस एवं रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियॉडिकल्स विधेयक भी इस सत्र में पेश किया जाना है. बता दें कि सरकार को सूचीबद्ध एजेंडे से अलग संसद में कुछ नए कानून या अन्य विषय पेश करने का भी विशेषाधिकार प्राप्त होता है. हालांकि, किसी संभावित नए कानून को लेकर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: शिव जी की कृपा से इन 5 राशियों की खुलेगी किस्मत, जानें आज का राशिफल

इस बीच लोकसभा और राज्य विधानसभाओं जैसी निर्वाचित विधायिकाओं में महिला आरक्षण सुनिश्चित करने वाले विधेयक के बारे में भी चर्चा तेज हो गई है. इसके अलावा संसद के विशेष सत्र के दौरान सदन में जी20 शिखर सम्मेलन और चंद्रयान-3 की सफलता और आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के विषय पर भी चर्चा हो सकती है. इसके अलावा अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस सत्र में 'वन नेशन वन इलेक्शन' और देश का नाम 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने का प्रस्ताव भी लाया जा सकता है.